--Advertisement--

तैयारी : पूजा, एर्नाकुलम सहित नौ ट्रेनों का संचालन मदार से, तो शताब्दी व आगराफोर्ट इंटरसिटी का संचालन जल्दी ही दौराई रेलवे स्टेशन से होगा - v

तैयारी : पूजा, एर्नाकुलम सहित नौ ट्रेनों का संचालन मदार से, तो शताब्दी व आगराफोर्ट इंटरसिटी का संचालन जल्दी ही दौराई रेलवे स्टेशन से होगा - v

Danik Bhaskar | Dec 21, 2017, 10:38 AM IST

जयपुर। जयपुर से या अन्य किसी शहर से अजमेर आने वाले यात्रियों के लिए एक जरुरी खबर है। जल्दी ही अजमेर से जाने वाली व अजमेर आने वाली ट्रेनों का संचालन अजमेर स्टेशन की बजाय किसी आसपास के स्टेशन से किया जाएगा। दरअसल ऐसा इसलिए क्योंकि उपरे के अजमेर रेल मंडल द्वारा अजमेर जंक्शन पर बढ़ते यात्रीभार को कम करने के लिए विकल्प स्टेशनों का चयन कर, उन्हें विकसित किया जा रहा है। जानिए और इस बारे में ...

- इसी क्रम में अजमेर मंडल ने अजमेर जंक्शन से सटे मदार व दौराई रेलवे स्टेशन को सैटेलाइट या टर्मिनेटिंग स्टेशन के रूप में विकसित करने का निर्णय किया है। जिसके तहत अभी मदार स्टेशन पर यात्री सुविधाओं (एमपीए) को विकसित किया जा चुका है। साथ ही रेल मंत्रालय की स्वीकृति मिलने के बाद बुधवार से यहां से तीन ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया है। इनमें गाड़ी संख्या 59603/04 मदार-उदयपुर-मदार पैसेंजर, गाड़ी संख्या 19607/08 मदार-कोलकाता-मदार वीकली एक्सप्रेस शामिल हैं।

- एक अन्य ट्रेन मदार-बांद्रा एक्सप्रेस का संचालन भी जल्दी ही मदार से शुरू किया जाएगा। इसके बाद अब दौराई रेलवे स्टेशन को भी जल्दी ही शुरू किया जाएगा। यात्री सुविधाओं के विकसित होने के बाद जल्दी ही यहां से भी ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा।

जयपुर से अजमेर जाने वाली लगभग सभी ट्रेनें यहां से होंगी संचालित

- मदार व दौराई स्टेशन के सैटेलाइट स्टेशन बनने के बाद से जयपुर से कई ट्रेनों का संचालन इन्हीं स्टेशनों पर किया जाएगा। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि रेलवे जल्दी ही उन ट्रेनों का संचालन मदार व दौराई स्टेशनों से करेगा जो जयपुर से अजमेर जाती हैं। फिर वहां से टर्मिनेट होकर पुन: अपने गंतव्य स्टेशन के लिए चली जाती हैं।

- जयपुर से जुड़ी लगभग 11 ट्रेनें ऐसी हैं जिनका अगले छह माह में संचालन मदार व दौराई से किया जाएगा। इनमें अजमेर-एर्नाकुलम-अजमेर मरुसागर एक्सप्रेस, अजमेर-किशनगंज-अजमेर गरीबनवाज एक्सप्रेस, अजमेर-सियालदाह-अजमेर सुपरफास्ट, अजमेर-जम्मूतवी-अजमेर पूजा सुपरफास्ट, अजमेर-जबलपुर-अजमेर दयोदय एक्सप्रेस, अजमेर-चंडीगढ़-अजमेर गरीबरथ, अजमेर-अमृतसर-अजमेर एक्सप्रेस, अजमेर-रांची-अजमेर एक्सप्रेस, अजमेर-दुर्ग-अजमेर एक्सप्रेस को मदार से एवं अजमेर-नईदिल्ली-अजमेर शताब्दी व अजमेर-आगराफोर्ट-अजमेर इंटरसिटी को दौराई स्टेशन से जल्दी ही संचालित किया जाएगा।

ये सुविधाएं मिलेंगी स्टेशन पर यात्रियों को

- सर्कुलेटिंग एरिया, अप्रोच सड़क, सर्कुलेटिंग एरिया में एलईडी लाइट्स, ट्रेन का समय और कोच संकेत बोर्ड, बुकिंग एवं रिजर्वेशन कार्यालय, प्रतीक्षालय, एफओबी शेल्टर सहित अन्य सुविधाओं का विकास होगा।