Hindi News »Rajasthan News »Jaipur News »News» Nahargarh Biological Park Open Soon

जयपुर में आ रहा है अफ्रीकी गेंडा, जिराफ और जेब्रा, हिप्पो को भी एंजॉय करेंगे सैलानी

Vijay Singh | Last Modified - Feb 07, 2018, 05:37 PM IST

एक्सचेंज व परचेज के तहत एनीमल्स व बड्स लाए जाएंगे जनको एग्जॉटिक पार्क में रखा जाएगा।
जयपुर में आ रहा है अफ्रीकी गेंडा, जिराफ और जेब्रा, हिप्पो को भी एंजॉय करेंगे सैलानी

जयपुर.शहर के दिल्ली रोड स्थित टूरिस्ट स्पॉट के रूप में उभरे नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में अब पहली बार देश-दुनिया से आने वाले सैलानियों के साथ जयपुराइट्स को जिराफ-जेब्रा और अफ्रीकी गेंडा देखने को मिलेंगे। इसके लिए पार्क में एंट्री के पास 25 से 26 हेक्टेयर में नया एरिया डवलप किया जा रहा है। यहां फेंसिंग व लैंड स्क्रेप वर्क हो रहे हैं, जो जल्द पूरे हो जाएंगे और फिर एक्सचेंज व परचेज के तहत एनीमल्स व बड्स लाए जाएंगे जनको एग्जॉटिक पार्क में रखा जाएगा।


शुतुरमुर्ग व फॉरेन बड्स भी करेंगे वेलकम


जयपुर जू में पहली बार जहां जेब्रा, जिराफ व अफ्रीकी गेंडा लाए जाएंगे, वहीं शुतुरमुर्ग व फॉरेन बड्स भी टूरिस्ट का वेलकम करेंगे। साथ ही हिप्पाेटमस लाया जाएगा। ये सभी एनीमल्स और बड्स एक्सचेंज प्रोग्राम व परचेज के तहत लाए जाएंगे। एक्सचेंज में जयपुर जू से हायना, वूल्फ व घड़ियाल दिए जा सकते हैं तो बड्स खरीदे जाने की संभावना है। हिप्पो के लिए उड़ीसा से तो शुतुरमुर्ग की तमिलनाडु से एक्सचेंज करने की बात चल रही है। इन सभी कामों के लिए प्रपोजल तैयार है। लैंड स्केपिंग वर्क पूरा हो जाने के बाद अप्रेल से जानवर लाने पर काम किया जाएगा।

सवा करोड़ रुपए से हो रहा है फेंसिंग और लैंड स्केप वर्क


फेंसिंग व लैंड स्केपिंग वर्क के लिए सवा करोड़ रुपए का बजट रखा गया है। फेंसिंग वर्क मार्च तक पूरा करना है तो अप्रेल से एक्सचेंज वर्क शुरू किया जाएगा। डवलपमेंट वर्क फॉरेस्ट डिपार्टमेंट की ओर से कराए जा रहे हैं। पार्क में मुख्य जू से पहले रास्ते में नए एनीमल्स व बड्स के लिए एरिया डवलप किया जा रहा है, जहां टूरिस्ट को हाई क्लास पार्क में ये जानवर दिखाए जाएंगे।

वर्ल्ड क्लास की ओर सफारी व इंटरनेशनल एनीमल्स की कवायद


अभी तक रामनिवास बाग में जयपुर जू को एक सदी से भी ज्यादा समय से संचालित किया जा रहा था। इसके बाद जू को नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में शिफ्ट कर दिया गया था और अब इसे वर्ल्ड क्लास बनाने की ओर कदम बढ़ाए जा रहे हैं। इसके लिए यहां जिराफ-जेब्रा, गेंडा और हिप्पो लाए जा रहे हैं तो लॉयन व टाइगर सफारी के लिए काम पहले से जारी है।

फेंसिंग वर्क मार्च तक पूरा करना है। साथ ही लैंड स्केप का काम किया जा रहा है। ये सभी कार्य फॉरेस्ट की ओर से सवा करोड़ रुपए के बजट से किए जाएंगे। इसके बाद पहली बार जिराफ-जेब्रा और अफ्रीकी गेंडा के साथ शुतुरमुर्ग व अन्य फॉरेन बर्ड लाए जाएंगे। कुछ एनीमल्स एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत तो कुछ परचेज किए जा सकते हैं। यह एग्जॉटिक पार्क होगा।
सुदर्शन, डीएफओ, जयपुर

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Jaipur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: jypur mein aa raha hai afreeki gaendaa, jiraaf aur jebraa, hippo ko bhi enjoy karengae sailaani
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      रिजल्ट शेयर करें:

      More From News

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×