--Advertisement--

जयपुर समाचार

जयपुर समाचार

Danik Bhaskar | Dec 22, 2017, 06:59 PM IST
नितेश यादव नितेश यादव

अलवर। जिस उम्र में स्टूडेंट एग्जाम की टेंशन करते है उसी उम्र में राजस्थान के अलवर जिले में कोटकासिम कस्बे के कान्हाड़ा गांव का रहने वाला नितेश यादव सबकी हेल्प के लिए एक एप तैयार कर दिया है। नितेश ने एक ऐसा सॉफ्टवेयर बनाया है जिसकी हेल्प से फेसबुक पर चैटिंग दौरान ही स्टूडेंट्स स्टडीज भी कर सकते हैं। इस सॉफ्टवेयर को एग्जाम मित्र नाम दिया गया है। ऐसे किया तैयार एप...

- नितेश ने बताया कि यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सॉफ्टवेयर है। इस सॉफ्टवेयर को फेसबुक मैसेंजर के अंदर ही इन-बिल्ट किया गया है। फेसबुक यूजर्स मैसेंजर पर एग्जाम मित्र सर्च करके इसके जरिये अपनी पढ़ाई कर सकते हैं।
- नितेश के पिता और दादा आर्मी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। कुछ अलग करने की चाह उसे ऐसा ​सॉफ्टवेयर बनाने के लिए हमेशा प्रेरित करती रही। इसी का नतीजा है कि इससे पहले नितेश कई एप्प बना चुके हैं। हालांकि, नितेश को एग्जाम मित्र से बड़ी पहचान मिली है।
- नितेश ने किसानों की समस्याओं को दूर करने के लिए किसान गुरु नाम से एप बनाया। इसमें कौनसी फसल कब बोनी है इसके सहित कई अन्य खेती से संबंधित जानकारी है।
- नितेश के इन एप्स की जानकारी मिलने पर टविटर के जरिये राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे समेत कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद तक से बधाइयां मिल चुकी है। एग्जाम मित्र एक तरह का आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सॉफ्टवेयर है, जो अपने आप सवालों का जवाब देने की क्षमता रखता है। इसमें कई सब्जेक्ट्स के कैटेगराइज​ज्ड सवाल है जिनके जवाब भी शामिल है। इसमें किसी भी विषय के अध्ययन के लिए ऑप्शंस की सुविधा भी दी गई है।
- यदि कोई यूजर किसी विषय का चयन करता है और उससे संबंधित प्रश्नों का जवाब पूछता है तो एग्जाम मित्र उत्तर की पूरी व्याख्या भी करता है जिससे यूजर को सवाल के बारे में पूरी जानकारी मिलती है।
- एग्जाम मित्र के जरिये कोई भी गणित, फिजिक्स, केमिस्ट्री, भूगोल, सामान्य ज्ञान, साहित्य, फेमस पर्सनेलिटीज जैसी 10 कैटेगरीज के बारे में अध्ययन कर सकते हैं। इस एप्प का उपयोग करने के लिए यूजर को सबसे पहले फेसबुक मैसेंजर या डेस्कटॉप पर इसे सर्च करना होगा। जिसके बाद मैसेज बॉक्स में आपके हर सवाल का जवाब आपको आसानी से मिल जाएगा।