--Advertisement--

सदियों पुराने बरगद के पेड़े अब नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में रचेंगे इतिहास फोटो मेल पर

सदियों पुराने बरगद के पेड़े अब नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में रचेंगे इतिहास फोटो मेल पर

Dainik Bhaskar

Feb 15, 2018, 03:45 PM IST
Old tree in nahargarh biological park

जयपुर. शहर में मेट्रो ट्रेन चलाकर इस वर्ल्ड क्लास बनाने की कवायद की जा रही है। इसके लिए बड़ी चौपड़ से वर्षों पुराने इतिहास को समेटे बरगद के पेड़ों को भी शिफ्ट किया जा रहा है। हालांकि यह पेड़ अब जंगल की शान बनेंगे और इन्हें नष्ट नहीं करके दिल्ली रोड स्थित नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में फिर से री प्लांट किया जाएगा। इस फॉरेस्ट एरिए में एक पेड़ लगाया जा चुका है और तीन पेड़ों को भी अलग-अलग जगहों पर लगाया जाएगा। जानें क्या रहा खास...

यहां फिर से बनेंगे इतिहास के साक्षी

पार्क में एक पेड़ एंट्री गेट से अंदर आते ही पास में लगाया जाएगा। इसी प्रकार एक पेड़ जू के अंदर तो दो अन्य घाटी के रास्ते में लगाए जाएंगे। इसके बाद कुछ समय तक उनका ऑब्जर्व किया जाएगा और विशेष ट्रीटमेंट देते हुए इन्हें यहां के माहौल में ढालकर सेट हो जाने के बाद पूरी तरह से स्वतंत्र छोड़ दिया जाएगा। इससे उनकी उपयोगिता बनी रहेगी और इनके जीवित रहने से रहने से जयपुर का इतिहास भी जीवित रहेगा।


उल्लेखनीय है, कि इनमें से कुछ पेड़ जयपुर के बसने के कुछ समय बाद के ही हैं। ऐसे में यह अपने आप में ऐतिहासिक हैं। यही कारण है, कि जयपुर मेट्रो प्रशासन ने इनको फिर से जीवन देने के लिए नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में लगाने के लिए फॉरेस्ट डिपार्टमेंट से टाईअप किया।

X
Old tree in nahargarh biological park
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..