Hindi News »Rajasthan »Jaipur »News» Old Tree In Nahargarh Biological Park

सदियों पुराने बरगद के पेड़े अब नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में रचेंगे इतिहास

शहर में मेट्रो ट्रेन चलाकर इस वर्ल्ड क्लास बनाने की कवायद की जा रही है।

Vijay Singh | Last Modified - Feb 15, 2018, 04:01 PM IST

सदियों पुराने बरगद के पेड़े अब नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में रचेंगे इतिहास

जयपुर.शहर में मेट्रो ट्रेन चलाकर इस वर्ल्ड क्लास बनाने की कवायद की जा रही है। इसके लिए बड़ी चौपड़ से वर्षों पुराने इतिहास को समेटे बरगद के पेड़ों को भी शिफ्ट किया जा रहा है। हालांकि यह पेड़ अब जंगल की शान बनेंगे और इन्हें नष्ट नहीं करके दिल्ली रोड स्थित नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में फिर से री प्लांट किया जाएगा। इस फॉरेस्ट एरिए में एक पेड़ लगाया जा चुका है और तीन पेड़ों को भी अलग-अलग जगहों पर लगाया जाएगा। जानें क्या रहा खास...

यहां फिर से बनेंगे इतिहास के साक्षी

पार्क में एक पेड़ एंट्री गेट से अंदर आते ही पास में लगाया जाएगा। इसी प्रकार एक पेड़ जू के अंदर तो दो अन्य घाटी के रास्ते में लगाए जाएंगे। इसके बाद कुछ समय तक उनका ऑब्जर्व किया जाएगा और विशेष ट्रीटमेंट देते हुए इन्हें यहां के माहौल में ढालकर सेट हो जाने के बाद पूरी तरह से स्वतंत्र छोड़ दिया जाएगा। इससे उनकी उपयोगिता बनी रहेगी और इनके जीवित रहने से रहने से जयपुर का इतिहास भी जीवित रहेगा।


उल्लेखनीय है, कि इनमें से कुछ पेड़ जयपुर के बसने के कुछ समय बाद के ही हैं। ऐसे में यह अपने आप में ऐतिहासिक हैं। यही कारण है, कि जयपुर मेट्रो प्रशासन ने इनको फिर से जीवन देने के लिए नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में लगाने के लिए फॉरेस्ट डिपार्टमेंट से टाईअप किया।

India Result 2018: Check BSEB 10th Result, BSEB 12th Result, RBSE 10th Result, RBSE 12th Result, UK Board 10th Result, UK Board 12th Result, JAC 10th Result, JAC 12th Result, CBSE 10th Result, CBSE 12th Result, Maharashtra Board SSC Result and Maharashtra Board HSC Result Online
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Jaipur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: sdiyon purane brgad ke pedee ab naahargadhe baayolojikl paark mein rchengae itihaas
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×