--Advertisement--

हैड कांस्टेबल के 2500 पदों पर भी नए नियमों से होंगे प्रमोशन

राज्य पुलिस में हैड कांस्टेबल के नवसृजित 6 हजार पदों का आवंटन जिलावार कर दिया गया है।

Danik Bhaskar | Jul 12, 2018, 03:32 PM IST

जयपुर. राज्य पुलिस में हैड कांस्टेबल के नवसृजित 6 हजार पदों का आवंटन जिलावार कर दिया गया है। तय फार्मूले के तहत गृह विभाग ने बुधवार को पदों के आवंटन की प्रक्रिया को अंतिम रूप दिया। उधर, सरकार ने साफ कर दिया है कि विभिन्न जिलों में रिक्त ढाई हजार से अधिक पदों पर भी प्रमोशन नए नियमों के तहत ही हो सकेंगे। इसमें 50 प्रतिशत पद वरिष्ठता के आधार पर भरे जाएंगे और 50 प्रतिशत पदों के प्रमोशन के लिए विभागीय पदोन्नति परीक्षा का आयोजन होगा।


- गृह विभाग का कहना है कि हैड कांस्टेबल प्रमोशन नियमों में बदलाव की अधिसूचना कार्मिक विभाग ने जारी कर दी है। संशोधन नियम तत्काल प्रभाव से लागू हो गए हैं। इसलिए, अब भविष्य में होने वाले प्रमोशन नए नियमों के तहत ही होंगे। मुख्यमंत्री ने बजट में हैड कांस्टेबल के छह हजार नए पदों के सृजन की घोषणा की थी। नवसृजित पदों का नियमानुसार जिलों को आवंटन कर दिया है। इसकी मंजूरी की सूची आगामी जल्द ही पुलिस मुख्यालय को भिजवा दी जाएगी। गृह मंत्री गुलाब चंद कटारिया ने कहा कि यह हैड कांस्टेबल के पद बढ़ाने और पदोन्नति नियमों में संशोधन की लंबे समय से मांग उठ रही थी। नियमों में संशोधन का सबसे अधिक फायदा उन पुलिसकर्मियों को मिलेगा जिनको लंबे समय से पदोन्नति का फायदा नहीं मिल पा रहा था।

अब 4 कांस्टेबल पर एक हैड कांस्टेबल

- राज्य पुलिस में हैड कांस्टेबल अब 20 हजार से अधिक पद हो गए हैं। इससे पहले 14 हजार पद स्वीकृत थे। कांस्टेबलों के 80 हजार पद स्वीकृत है। इस लिहाज से पुलिस में अब चार कांस्टेबल पर एक हैड कांस्टेबल का औसत हो गया है। इससे पहले यह औसत छह कांस्टेबल पर एक हैड कांस्टेबल का था।