--Advertisement--

इस राजकुमार के स्कूल पर पाकिस्तान ने गिराया था बम, किसी सेलेब से कम नहीं लाइफ

इस राजकुमार के स्कूल पर पाकिस्तान ने गिराया था बम, किसी सेलेब से कम नहीं लाइफ

Dainik Bhaskar

Jan 06, 2018, 10:42 AM IST
राजस्थान के जोधपुर राजघराने क राजस्थान के जोधपुर राजघराने क

अजमेर. विराट ने अपनी शादी के रिसेप्शन में बंद गले का कोट पहना था। जैसे ही विराट पहुंचे, फिल्म ‘ब्लैक’ में राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त डिजाइनर सब्यसाची मुखर्जी ने इसका श्रेय लेकर ट्वीट कर कहा, यह मेरे कलेक्शन का है। इसी वक्त डिजाइनर राघवेंद्र राठौर ने भी ईमेल में विराट की ड्रेस का श्रेय लिया। मुखर्जी को गलती समझ में गई। उन्होंने ट्वीट हटाया और माफी मांगी। जानिए राघवेंद्र के बारे में...


- पूरी दुनिया में जोधपुरी बंद गले के कोट के लिए राघवेंद्र राठौर का नाम जाना जाता है। जोधपुर के राजपरिवार के राघवेंद्र, महाराजा गज सिंह के चचेरे भाई हैं।
- आठ वर्ष के थे, तब तक जोधपुर में ही पढ़े, लेकिन भारत-पाक युद्ध के दौरान बम में स्कूल गिर गया। तब इन्हें पढ़ने के लिए अजमेर मेयो कॉलेज में भेजा गया।
- घर का अनुशासन जबर्दस्त था। ये घर में पहले शख्स हैं, जो पढ़ने अमेरिका गए। अमेरिका जाने से पहले तक इन्होंने सिर्फ तीन अंग्रेजी फिल्में देखी थीं। दिन में एक घंटे ही टीवी देखने को मिलता था। कहने का तात्पर्य ये कि फैशन इंडस्ट्री से उनका किसी तरह का ताल्लुक था ही नहीं।

कैसे आए फैशन इंडस्ट्री में


- हेम्पशायर कॉलेज में फोन डिजाइन करना सीखा। राघवेंद्र की स्केचिंग अच्छी थी, तो साथियों ने प्रोत्साहित किया। तब राघवेंद्र प्रोडक्ट डिजाइन करने लगे।
- खर्च कम करने के लिए मार्लबोरो कॉलेज में फाइन आर्ट्स में प्रवेश लिया। कुछ समय बाद पारसंस स्कूल ऑफ डिजाइन, न्यूयॉर्क में दाखिला लिया। - डोना करन इसी कॉलेज से पासआउट थीं। वे एक दिन क्लास में आईं। उन्होंने असाइनमेंट दिया कि कोई यूरोपीय राजस्थान जाता है और ऊंट से गिर जाता है। इस पर राघवेंद्र ने कपड़ों पर स्केच कर पूरी कहानी उभारी।
- इसे देखकर डोना ने 125 स्टूडेंट्स में से राघवेंद्र को चुना और यहीं से क्लॉथ डिजाइनिंग में राघवेंद्र आए। कुछ समय पेरिस में रहे। फिर भारत आए और फैशन इंडस्ट्री में जम गए। सैफ करीना की शादी में इन्होंने ही वस्त्र डिजाइन किए थे।

जानें राघवेंद्र के बारे में


जन्म- 7 अक्टूबर 1967
पिता- महाराज स्वरूप सिंह, मां- उषा सिंह
शिक्षा-मेयो कॉलेज अजमेर से इंटर, उच्च शिक्षा हेम्पशायर कॉलेज, एमहर्स्ट, मैसाचुसेट्स से
परिवार-पत्नी कविता


X
राजस्थान के जोधपुर राजघराने कराजस्थान के जोधपुर राजघराने क
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..