जयपुर

--Advertisement--

कोहरे से 1 माह में 102 ट्रेनों की 7 हजार ट्रिप रद्द होगी, रेलवे को होगा 175 करोड़ का नुकसान - v - v

कोहरे से 1 माह में 102 ट्रेनों की 7 हजार ट्रिप रद्द होगी, रेलवे को होगा 175 करोड़ का नुकसान - v - v

Danik Bhaskar

Dec 28, 2017, 04:37 PM IST

जयपुर। पिछले दस वर्षों से रेल यात्रियों को बेहतर सुविधा देने का वादा भले ही किया जाता रहा हो, लेकिन परिस्थितियों में वास्तविकता के धरातल पर अधिक सुधार नहीं हुआ है। कोहरे में ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने और उन्हें लेटलतीफी से बचाने के लिए रेलवे के पास कोई कारगर उपाय नहीं है। हालांकि इसके लिए कुछ डिवाइस बनी जरूर हैं, लेकिन अभी इनका प्रयोग ही चल रहा है। जानिए और इस बारे में ....

- सर्दी के इस सीजन में कोहरे के पूर्वानुमान के कारण देशभर में रेलवे की 102 ट्रेनों की 7000 ट्रिप रद्द रहेंगी। वहीं पिछले वर्ष ट्रेनों के 6500 ट्रिप रद्द किए गए थे। गौरतलब है कि एक एक्सप्रेस ट्रेन की एक ट्रिप रद्द होने पर रेलवे को लगभग 2.50 से तीन लाख का और वहीं राजधानी ट्रेन की एक ट्रिप रद्द होने से लगभग पांच लाख का नुकसान होता है। इस बार सर्दी के मौसम में एक महीने में ही रेलवे को लगभग 175 करोड़ रुपए का नुकसान होगा। रेलवे बोर्ड द्वारा रद्द की जाने वाली ट्रेनों की लिस्ट तैयार की जा चुकी है।


25 दिसंबर से 25 जनवरी तक रहेगा कोहरा

- कोहरे के दौरान विजिबिलिटी (दृश्यता) कम होने से ट्रेनों की गति कम हो जाती है। ट्रेन ड्राइवरों को सिगनल नहीं दिखाई देते हैं। इसके अलावा अधिक ठंड में रेलवे ट्रैक टूटने की भी संभावना अधिक होती है जिसके चलते रेलवे द्वारा हर साल कई ट्रेनों को रद्द किया जाना एक प्रथा बन गई है। इस बार भी रेलवे ने पूर्वानुमान किया है कि 25 दिसंबर से 25 जनवरी तक घना कोहरा रहेगा। इस दौरान लंबी दूरी की ट्रेनें 10 से 15 घंटे तक लेट हो सकती हैं। रेलवे बोर्ड का अनुमान है कि एक महीने के दौरान ट्रेनों के 7 हजार ट्रिप रद्द करने पड़ेंगे।

रद्द होने वाली 78 ट्रेनें बिहार, दिल्ली और आगरा, मथुरा की

- कोहरे के कारण रद्द परिवर्तित रूट से चलाई जाने वाली ट्रेनों में अधिकतर ट्रेनें बिहार, यूपी, दिल्ली और आगरा, मथुरा से होकर निकलने वाली हैं। आगरा से निकलने वाली 12 ट्रेनें रद्द की गई हैं। साथ ही 6 ट्रेनों के फेरे कम किए गए हैं। ये सभी ट्रेन मथुरा, आगरा होकर निकलती हैं।

जयपुर-चंडीगढ़ पूर्ण रद्द तो जयपुर इलाहाबाद रहेगी आंशिक रद्द :

- कोहरे के कारण जयपुर से जुड़ी जयपुर-चंडीगढ़-जयपुर इंटर सिटी ट्रेन जहां 75 दिन रद्द रहेगी। वहीं जयपुर-इलाहाबाद-जयपुर सुपरफास्ट को भी जयपुर-मथुरा-जयपुर के बीच 75 दिन तक आंशिक रद्द किया गया है। जयपुर-चंडीगढ़-जयपुर इंटरसिटी व जयपुर-इलाहाबाद-जयपुर सुपरफास्ट 1 दिसंबर से 14 फरवरी तक रद्द रहेगी।

राजधानी की 1 ट्रिप रद्द तो 5 लाख का घाटा

- राजधानी एक्सप्रेस का 1 ट्रिप रद्द होने से रेलवे को लगभग 5 लाख का नुकसान होता है। रेलवे बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि ट्रेन में 21 कोच लगे होते है। सभी एसी होते हैं। इससे रेलवे को नुकसान के साथ ही यात्रियों को कन्फर्म टिकट मिलना मुश्किल हो जाता है।

ट्रेन प्रोटेक्शन वार्निंग सिस्टम का परीक्षण : रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी के अनुसार कोहरे से निपटने के लिए ट्रेन प्रोटेक्शन वार्निंग सिस्टम, एंटी कोलिजन डिवाइस के साथ ही नई एलईडी फॉग लाइट्स लगाने की तैयारियां चल रही हैं। लेकिन, ये सभी तकनीकें फिलहाल प्रायोगिक दौर में ही हैं।

इनका कहना है

- ट्रेनें रद्द होती हैं। इसकी बड़ी वजह धुंध है। तकनीकी कारणों से भी ट्रेनें रद्द की जाती हैं। लेकिन अभी दिल्ली, आगरा की तरफ की ट्रेनें धुंध की वजह से रद्द हो रही हैं। हम कोशिश कर रहे हैं, कि ट्रेन प्रोटेक्शन वार्निंग सिस्टम, एंटी कोलिजन डिवाइस, एंटी फॉग डिवाइस को जल्दी ही विकसित हो सकें। इसके बाद काफी फायदा मिलेगा। वहीं अभी इंफ्रास्ट्रक्चर की भी कमी है। उसे भी दूर किया जा रहा है। वेस्टर्न और नार्थ फ्रेट कॉरिडोर (डीएफसीसीआईएल) विकसित किए जाने के बाद इस समस्या से काफी हद तक निजात मिल जाएगा। - अनिल सक्सैना, एडीजी, पीआर, रेल मंत्रालय

Click to listen..