--Advertisement--

रेलवे भर्ती परीक्षा: परीक्षा शुल्क 500 रुपए जमा करने वाले अभ्यर्थियों को 400 रुपए लौटाएगा रेलवे

रेलवे भर्ती परीक्षा: परीक्षा शुल्क 500 रुपए जमा करने वाले अभ्यर्थियों को 400 रुपए लौटाएगा रेलवे

Danik Bhaskar | Mar 08, 2018, 04:42 PM IST


अजमेर। रेलवे भर्ती के लिए पूर्व में आवेदन कर चुके अभ्यर्थियों को रेलवे भर्ती बोर्ड 500 में से 400 रुपए लौटाएगा। इसके लिए बोर्ड ने वेबसाइट पर ऐसे अभ्यर्थियों से उनकी बैंक खाते की डिटेल मांगी है। रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा हेल्पर समेत विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन की प्रक्रिया जारी है। रेलवे भर्ती बोर्ड ने एक बड़ा फैसला लेते हुए अभ्यर्थियों को राहत दी है। जानिए और इस बारे में ...

- जो अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर चुके हैं आैर भर्ती परीक्षा के लिए 500 रुपए शुल्क जमा कराया है। उनसे अब अपडेशन मांगा जा रहा है। बोर्ड ऑनलाइन परीक्षा होने के बाद संबंधित अभ्यर्थी के खाते में 400 रुपए लौटाएगा।

यहां करें बैंक खाते की डिटेल दर्ज
- आरआरबी अजमेर समेत देश के सभी 21 रेलवे भर्ती बोर्ड की वेबसाइटों पर मोडिफिकेशन का ऑप्शन दिया गया है। राजस्थान के अभ्यर्थी आरआरबी अजमेर की वेबसाइट www.rrbajmer.gov.in पर इस मोडिफिकेशन ऑप्शन पर क्लिक कर अपने बैंक खाते की डिटेल अपलोड कर सकेंगे।

- राजस्थान के अलावा अन्य राज्यों के अभ्यर्थी अहमदाबाद, इलाहबाद, बेंगलुरू, भोपाल, भुवनेश्वर, बिलासपुर, चंडीगढ़, चेन्नई, गोरखपुर, गुवाहाटी, जम्मू, कोलकाता, माल्दा, मुंबई, मुजफ्फरपुर, पटना, रांची, सिकंदराबाद, सिलिगुड़ी और त्रिवेंद्रम भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर भी ऐसे ही ऑप्शन देख सकेंगे।

- संबंधित रेलवे भर्ती बोर्ड के अभ्यर्थी संबंधित वेबसाइट पर क्लिक कर अपना बैंक अकाउंट की डिटेल अपडेट कर सकेंगे।

ऐसा करना होगा अपडेट
- आरआरबी सूत्रों के मुताबिक बोर्ड ने सभी अभ्यर्थियों को रजिस्ट्रेशन नंबर और लोगिन आईडी पासवर्ड जारी किए हुए हैं। संबंधित अभ्यर्थी मोडिफिकेशन ऑप्शन पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और लॉगिन पासवर्ड अपलोड कर इसे खोल सकेंगे। बाद में अपना बैंक अकाउंट नंबर और आईएफएस कोड सहित बैंक डिटेल संबंधित अन्य जानकारी अपलोड कर सकेंगे।

आरक्षित वर्गों को भी वापस लौटाया जाएगा शुल्क
- रेलवे भर्ती बोर्ड सामान्य अभ्यर्थियों के साथ ही आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को भी शुल्क लौटाएगा। बोर्ड द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार एससी, एसटी, एक्स सर्विसमैन, दिव्यांग व्यक्ति, महिला, विपरीत लिंग, अल्पसंख्यक, आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों से 250 रुपए शुल्क लिया गया है। यह राशि शुल्क की धनवापसी कंप्यूटर आधारित परीक्षा में भाग लेने पर बैंक प्रभार काट कर की जाएगी।

बैंक डिटेल मांगी जा रही है
- रेलवे भर्ती बोर्ड के ताजा दिशा-निर्देशों की अनुपालना में अभ्यर्थियों से अब वेबसाइट पर ही उनके बैंक खातों की डिटेल मांगी जा रही है। कंप्यूटर आधारित परीक्षा में भाग लेने के बाद 500 रुपए शुल्क में से 400 रुपए बैंक प्रभार काट कर वापस कर दिया जाएगा। - आलोक कुमार मिश्र, अध्यक्ष, रेलवे भर्ती बोर्ड अजमेर