Hindi News »Rajasthan »Jaipur »News» Rajasthan Government Changes Name Of Three Villages

राजस्थान : तीन गांवों के बदले नाम, 1500 की आबादी वाला मियों का बाड़ा अब बना महेश नगर

पंचायत ने ही पारित किया था नाम बदलने का प्रस्ताव

dainikbhaskar.com | Last Modified - Aug 09, 2018, 06:14 PM IST

राजस्थान : तीन गांवों के बदले नाम, 1500 की आबादी वाला मियों का बाड़ा अब बना महेश नगर


जयपुर। राजस्थान सरकार ने कुछ गांवों के नाम बदल दिए हैं। इनमें बाड़मेर जिले का मियां का बाड़ा, जालोर का नरपाडा तथा झुंझनू जिले का इस्माइलपुर है। राज्य सरकार ने इस गांवों के नाम बदले जाने का प्रस्ताव केंद्र सरकार के पास भेजा था। केंद्र सरकार के इस प्रस्ताव को स्वीकार करते ही इन गावों के नए नाम अमल में आ गए हैं। करीब डेढ़ हजार की आबादी वाला मियों का बाड़ा अब महेशनगर के नाम से जाना जाएगा। इसके साथ ही 1500 की आबादी वाले इस गांव को नई पहचान मिल गई है।

इसलिए बदला नाम
इस गांव के कुछ लोगों की यह शिकायत थी कि उनको शादी ब्याह में दिक्कत आ रही है क्योंकि इस गांव के नाम से यह इंप्रेशन पड़ता था कि यह मुसलमानों का गांव है। इस पर गांव की पंचायत ने ही नाम बदलकर महेशनगर करने का प्रस्ताव पास कर दिया। यह प्रस्ताव बाड़मेर के जिला कलेक्टर को भेजा गया। उन्होंने इसे राजस्थान सरकार के राजस्व विभाग को भेज दिया। राजस्थान सरकार ने इसे केंद्रीय गृह मंत्रालय को भेज दिया। गांव के एक व्यक्ति ने बताया कि आजादी से पहले इस गांव को महेश बाड़ा के नाम से जाना जाता था।

इसी तरह जालोर का नरपाडा अब नरपुरा तथा झुंझनू जिले का इस्माइलपुर अब पिछनवा खुर्द के नाम से जाना जाएगा।

गांवों, कस्बों, शहरों, रेलवे स्टेशन और सार्वजनिक स्थानों के नाम परिवर्तन के प्रस्तावों की जांच व देख-रेख के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय नोडल एजेंसी है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×