जयपुर

--Advertisement--

ये हैं 10 Real लाइफ हिरोइन, कहीं राजपूत बहू आर्मी मेजर तो किसी ने लौटा दी बरात

ये हैं 10 Real लाइफ हिरोइन, कहीं राजपूत बहू आर्मी मेजर तो किसी ने लौटा दी बरात

Danik Bhaskar

Dec 25, 2017, 05:20 PM IST
इंडियन आर्मी में मेजर और राजस् इंडियन आर्मी में मेजर और राजस्

जयपुर. साल 2017 खत्म होने जा रहा है। क्रिसमस से जश्न के साथ ही 2017 को गुड बाय करने की तैयारी भी शुरू हो चुकी है। इस साल कई ऐसी घटनाएं रही जिसने राजस्थान का सिर फ़ख्र से ऊंचा कर दिया। ये इसलिए भी खास रही, क्योंकि कहीं ना कहीं इन मामलों में लड़कियां हीरोइन साबित हुई। DainikBhaskar.com आज ऐसी ही 10 लड़कियों की कहानी बताने जा रहा है। जिसमें कोई महिला मेजर बनने के बाद भी घर में अपने रीति-रिवाजों के अनुसार रहती है। वहीं किसी ने शादी में दूल्हे की दहेज की मांग पर उसे उलटे पैर लौटा दिया।

ये राजपूताना बहू बनी आर्मी में मेजर, ट्रेडिशनल ड्रेस में देख नहीं पहचान पाएंगे


- राजस्थान की राजपूत बहू प्रेरणा सिंह। वे अपने गांव की पहली महिला हैं, जो फौज में मेजर हैं। साल 2011 में आर्मी ज्वाइन करने के 6 साल बाद 2017 में उनका मेजर के पोस्ट पर प्रमोशन हुआ था।
- जोधपुर में पैदा हुई प्रेरणा की शादी 4 साल पहले हुई थी। उनके पति मंधाता सिंह एक वकील हैं। उनकी एक 3 साल की बेटी प्रतिष्ठा है। फिलहाल, प्रेरणा का परिवार जयपुर में रहता है।
- प्रेरणा ने करीब 6 साल पहले इंडियन आर्मी ज्वाइन की थी। मेरठ और जयपुर के बाद फिलहाल वे पुणे में पोस्टेड हैं। वे इंजीनियरिंग कोर में हैं।
- प्रेरणा घर में रहने के दौरान राजपूतों की पारम्परिक ड्रेस में रहना पसंद करती हैं। उन्हें इस ड्रेस में देखकर कोई अंदाज भी नहीं लगा सकता कि वह एक फौजी अफसर है।

Click to listen..