--Advertisement--

रमजान का आखरी जुमा कल, चांद नजर आया तो ईद 16 को

रमजान का मुबारक महीना विदाई की ओर है। अब इस महीने में 2 दिन और बचे हैं।

Dainik Bhaskar

Jun 14, 2018, 12:39 PM IST
Ramdan Last juma eid could be on 16 june

अजमेर. रमजान के मुबारक महीने का आखरी जुमा कल है। इस मौके पर अजमेर में ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह में स्थित ऐतिहासिक शाहजहांनी मस्जिद में जुमे की नमाज अदा की जाएगी। इसी तरह जयपुर की जोहरी बाजार स्थित जामा मस्जिद समेत प्रदेश भर में विभिन्न जामा मस्जिदों में अकीदतमंद जुमे की नमाज अदा करेंगे। यदि शुक्रवार को ही हिजरी संवत के शव्वाल महीने का चांद नजर आ गया तो शनिवार को मुस्लिम समुदाय ईद उल फितर मनाएगा।

शाहजहांनी मस्जिद में मुख्य नमाज अदा होगी


- रमजान का मुबारक महीना विदाई की ओर है। अब इस महीने में 2 दिन और बचे हैं।

- महीने का आखरी जुमा जिसे जमात उल विदा भी कहा जाता है शुक्रवार को है। इस मौके पर अकीदतमंद जुमे की नमाज अदा करके देश प्रदेश मैं अमन चैन और खुशहाली की दुआ करेंगे।

- अजमेर में ख्वाजा साहब की दरगाह में स्थित शाहजहांनी मस्जिद में मुख्य नमाज अदा होगी। शहर काजी मौलाना तौसीफ अहमद सिद्दीकी जुमे की नमाज अदा कराएंगे। इसके साथ ही शहर की विभिन्न मस्जिदों में भी जुमे की नमाज अदा की जाएगी। इधर, राजधानी जयपुर में जौहरी बाजार में स्थित जामा मस्जिद में अकीदतमंद जुमे की नमाज अदा करेंगे।

- जरपुर में मुफ्ती अमजद हुसैन नमाज अदा कराएंगे । इसके साथ ही जोधपुर, उदयपुर अलवर भरतपुर, सवाई माधोपुर ,सीकर, झुंझुनू, चूरु ,जैसलमेर, बाड़मेर ,सिरोही ,पाली ,चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर ,बांसवाड़ा ,टोंक समेत विभिन्न जिलों की जामा मस्जिदों में भी जुमे की नमाज अदा होगी।

हिलाल कमेटी की बैठक शाम को

- रमजान माह की 29 तारीख शुक्रवार को है । इसे देखते हुए ख्वाजा साहब की दरगाह की हिलाल कमेटी की बैठक मगरिब की नमाज के बाद होगी। शहर काजी मौलाना तौसीफ अहमद सिद्दीकी की सदारत में होने वाली इस बैठक में ईद के चांद के बारे में एलान किया जाएगा। यदि चांद शुक्रवार को नजर आ गया तो शनिवार को ईद मनाई जाएगी। चांद नजर नहीं आया तो फिर रविवार को ईद मनाई जाएगी । जयपुर की जामा मस्जिद मैं भी हिलाल कमेटी की बैठक होगी । इसके साथ ही विभिन्न जिलों में हिलाल कमेटियों की बैठक आयोजित की जाएंगी।

X
Ramdan Last juma eid could be on 16 june
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..