Hindi News »Rajasthan »Jaipur »News» SOG, Police Teams Raid Private School In Constable Recuitment Cheating Case

कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में निजी स्कूल में भी हुई नकल, स्कूल संचालक समेत चार गिरफ्तार

कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में एक और निजी स्कूल में अभ्यर्थियों को नकल करवाने का मामला सामने आया है।

विष्णु शर्मा | Last Modified - Mar 14, 2018, 06:57 PM IST

  • कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में निजी स्कूल में भी हुई नकल, स्कूल संचालक समेत चार गिरफ्तार
    +1और स्लाइड देखें

    जयपुर। राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में एक और निजी स्कूल में अभ्यर्थियों को नकल करवाने का मामला सामने आया है। इसके बाद एसओजी पुलिस की टीम ने कार्रवाई करते हुए जयपुर में एक निजी स्कूल के संचालक और उनके आईटी एक्सपर्ट भांजे समेत चार आरोपियों को बुधवार को गिरफ्तार कर लिया। जानिए और इस बारे में ...

    एसओजी ने यह कार्रवाई मुरलीपुरा स्थित डॉल्फिन किड्स इंटरनेशनल स्कूल में की गई। बताया जा रहा है कि इस स्कूल में करीब तीन-चार दिन पहले हुई परीक्षा में कुछ अभ्यर्थियों की नकल करवाई गई थी।

    एडीजी एसओजी उमेश मिश्रा ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी राम​निवास जाट निवासी गांव आसलसर, डीडवाना नागौर है। वह डॉल्फिन किड्स स्कूल का संचालक है। दूसरा आरोपी राजू उर्फ राजेंद्र जाट निवासी दातांरामगढ़ सीकर का रहने वाला है। वह स्कूल का आईटी एक्सपर्ट है और स्कूल संचालक रामनिवास जाट का सगा भांजा है। तीसरा आरोपी मुकेश कुमार निवासी नांगल कलां, गोविंदगढ़ जिला चौमूं तथा चौथा आरोपी रामरतन शर्मा निवासी गांव बरना आमेर का रहने वाला है।

    दो परीक्षा केंद्रों पर कार्रवाई, नकलची गैंग के 12 आरोपी गिरफ्तार

    एडीजी उमेश मिश्रा ने बताया कि आरोपी मुकेश कुमार परीक्षा केंद्र पर तैनात परीवीक्षक था और आरोपी रामरतन शर्मा ने परीक्षा केंद्र के कम्प्यूटर्स से छेड़छाड़ कर सूचना डिलीट करने और सॉफ्टवेयर अपडेट करने में अहम भूमिका निभाई थी। मामले में पिछले तीन दिनों में एसओजी ने अभी तक दो परीक्षा केंद्रों पर हाईटेक तरीके से नकल करवाने वाली गैंग का पर्दाफाश कर अभी तक 12 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। इनमें सोमवार को छह, मंगलवार को दो और बुधवार को चार आरोपी गिरफ्तार किए गए। सरस्वती इंस्टीट्यूट में नकल मामले में गिरफ्तार हुए छह आरोपियों को मंगलवार को कोर्ट में पेशकर 10 दिन के रिमांड पर लिया गया था।

    सरस्वती इंस्टीट्यूट के एक्सपर्ट की मदद से स्कूल संचालक ने करवाई नकल

    - आईजी दिनेश एमएन ने बताया कि नकल का मामला सामने आने के बाद एसओजी ने सबसे पहले सोमवार को मालवीय नगर स्थित सरस्वती इंफोटेक इंस्टीट्यूट के टेक्नीकल एक्सपर्ट अभिमन्यु एवं संजय व अन्य को गिरफ्तार किया था। रिमांड पर पूछताछ के दौरान अभिमन्यु और संजय ने बताया कि उन्होंने मुरलीपुरा स्थित डॉल्फिन किड्स इंटरनेशनल स्कूल में भी स्कूल संचालक रामनिवास से मिलीभगत कर वहां परीक्षा केंद्र में अभ्यर्थियों को नकल करवाई है। इस चौंकाने वाले खुलासे के बाद एसओजी ने मंगलवार रात को ही डॉल्फिन स्कूल में छापा मारा। इसके बाद स्कूल संचालक रामनिवास, उसका भांजा राजू समेत दो स्टॉफ को धरदबोचा। उन्होंने पूछताछ में नकल करवाने की बात कबूली तब एसओजी ने चारों आरोपियों को आज गिरफ्तार कर लिया।

    एक अभ्यर्थी और रुपए उगाही करने वाला दलाल भी गिरफ्तार

    - एसओजी पुलिस अधिकारियों के मुताबिक मालवीय नगर इलाके में सरस्वती इंस्टीट्यूट में हुई परीक्षा नकल प्रकरण का खुलासा होने के बाद एसओजी ने एक अभ्यर्थी रामकेश खींचड़ को मंगलवार को नागौर से गिरफ्तार किया था। इन्हीं गिरफ्तार आरोपियों में राजीव डबास नाम का आरोपी भी है। एसओजी अधिकारियों के मुताबिक आरोपी राजीव परीक्षा में बैठने वाले अभ्यर्थियों और कोचिंग संचालकों से संपर्क कर उन्हें पेपर हल करवाने की बात कहकर मोटी रकम वसूलने का काम करता था।

  • कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में निजी स्कूल में भी हुई नकल, स्कूल संचालक समेत चार गिरफ्तार
    +1और स्लाइड देखें
    डेमाे पिक।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
India Result 2018: Check BSEB 10th Result, BSEB 12th Result, RBSE 10th Result, RBSE 12th Result, UK Board 10th Result, UK Board 12th Result, JAC 10th Result, JAC 12th Result, CBSE 10th Result, CBSE 12th Result, Maharashtra Board SSC Result and Maharashtra Board HSC Result Online

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Jaipur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: SOG, Police Teams Raid Private School In Constable Recuitment Cheating Case
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×