Hindi News »Rajasthan »Jaipur »News» Swine Flu Spreading Fast In Rajasthan

स्वाइन फ्लू में राजस्थान देश में पहले नंबर पर , 21 दिन में 476 पॉजिटिव

स्वाइन फ्लू पॉजिटिव तथा मौत के मामले थमने का नाम नहीं ले रहै हैं।

Surendra Swami | Last Modified - Jan 21, 2018, 05:16 PM IST

  • स्वाइन फ्लू में राजस्थान देश में पहले नंबर पर , 21 दिन में 476 पॉजिटिव

    जयपुर। स्क्रीनिंग में लापरवाही के चलते स्वाइन फ्लू पॉजिटिव तथा मौत के मामले थमने का नाम नहीं ले रहै हैं। प्रदेश में रविवार को दस और नए मामले सामने आए हैं। पॉजिटिव का आंकड़ा 21 दिन में बढ़कर 476 तक पहुंच गया है। इनमें से 26 लोग मौत के मुंह में चले गए हैं। चौंकाने वाली जानकारी ये है कि देश के 11 राज्यों में 500 से ज्यादा केसेज मिल चुके हैं। इनमें से 476 केसेज सिर्फ राजस्थान के हैं। जबकि देश में होने वाली 35 मौतों में से 26 मौत राजस्थान की हैं। जानिए अौर इस बारे में ....

    - पॉजिटिव तथा मौत के मामलों में जनवरी में राजस्थान देश में पहले नंबर पर है। चिकित्सा विभाग के निदेशक (जन स्वास्थ्य) डॉ.वी.के. माथुर का कहना है कि स्क्रीनिंग में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई होगी।

    कब तक रहता है वायरस

    - एच 1एन 1 वायरस स्टील व प्लास्टिक में 24 से 48 घंटे, कपड़े और पेपर में 8 से 12 घंटे, टिश्यू पेपर में 15 मिनट और हाथों में 30 मिनट तक सक्रिय रहता है। इसको खत्म करने के लिए डिटर्जेंट, अल्कोहल, ब्लीच या साबुन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

    कब दिखते हैं लक्षण

    - किसी भी व्यक्ति में बीमारी के लक्षण संक्रमण के बाद एक से सात दिन में नजर आते हैं। लक्षण दिखने के 24 घंटे पहले और आठ दिन बाद तक किसी और व्यक्ति में वायरस फैलने (ट्रांसमिशन) का खतरा रहता है।
    एसीएस के दौरा में भी सामने आई स्क्रीनिंग में लापरवाही

    - सबसे अधिक स्वाइन फ्लू पॉजिटिव आने वाले क्षेत्रों का दौरा एसीएस (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) वीनू गुप्ता भी कर चुकी हैं। एसीएस के सामने भी इन क्षेत्रों की स्क्रीनिंग में लापरवाही सामने आने आ चुकी है। इसके बाद विभाग ने खानापूर्ति करके डिस्पेंसरी प्रभारियों को हटाने की अपेक्षा चार्जशीट दी गई है। इसके बाद भी स्थिति नहीं सुधरी है।




दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Jaipur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Swine Flu Spreading Fast In Rajasthan
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×