Home | Rajasthan News | Jaipur News | Three arrested from maninagar in decoy operation

अहमदाबाद के मणिनगर में भ्रूण जांच में आयुर्वेद डॉक्टर समेत तीन दलाल गिरफ्तार

अहमदाबाद के मणिनगर में भ्रूण जांच में आयुर्वेद डॉक्टर समेत तीन दलाल गिरफ्तार

Surendra Swami| Last Modified - Feb 08, 2018, 03:02 PM IST

Three arrested from maninagar in decoy operation
अहमदाबाद के मणिनगर में भ्रूण जांच में आयुर्वेद डॉक्टर समेत तीन दलाल गिरफ्तार

जयपुर।    स्टेट पीसीपीएनडीटी सेल की ओर से राजस्थान के साथ सीमावर्ती राज्यों में भी भ्रूण परीक्षण में लिप्त अपराधियों पर लगातार शिकंजा कस रहा है। पीसीपीएनडीटी टीम ने गुरूवार को गुजरात में 9वां सफल इंटरस्टेट डिकोय आपरेशन करते हुए भ्रूण लिंग परीक्षण के आरोप में एक तीन लोगों को अरेस्ट किया है। जानिए और इस बारे में 

 

- पीसीपीएनडीटी सेल ने मणिनगर, अहमदाबाद निवासी 40 वर्षीय दलाल राजू, 39 वर्षीय आयुर्वेद चिकित्सक डॉ. गोरांग पारीक एवं 40 वर्षीय मुकेश रावल को गिरफ्तार कर लिया है। उल्लेखनीय है कि यह 30 वां इंटरस्टेट ऑपरेशन था तथा अब तक कुल 104 डिकाय आपरेशन हो चुके हैं।

 

लगातार सूचना मिल रही थी

- अध्यक्ष, राज्य समुचित प्राधिकारी पीसीपीएनडीटी एवं मिशन निदेशक (एनएचएम) नवीन जैन ने बताया कि गत कुछ दिनों से सीमावर्ती क्षेत्रों की गर्भवती महिलाओं को अहमदाबाद, ले जाकर भ्रूण लिंग परीक्षण करवाने की सूचना मिल रही थी।

 

ऐसे की कार्रवाई

- सूचना की पुष्टि के बाद डिकोय आपरेशन की रणनीति तैयार की गई। डिकोय गर्भवती महिला व सहयोगी को 25 हजार रुपए की डिकोय राशि लेकर दलाल राजू ने मुखबीर के माध्यम से खेरवाड़ा-विछीबाड़ा-हिम्मतनगर के रास्ते अहमदाबाद बुलाया। राजू अहमदाबाद के मणिनगर ईस्ट स्थित डा. योगी पाॅली क्लीनिक लेकर गया। वहां से क्लीनिक संचालक व आयुर्वेद चिकित्सक गोरांग ने अपने कंपाउंडर मुकेश रावल के साथ डिकाय गर्भवती महिला को पार्थ सोनोग्राफी सेंटर भेजा। वहां सोनोलाजिस्ट ने सामान्य सोनोग्राफी कर डिकाय महिला को वापस भेज दिया। इसके बाद दलाल मुकेश व राजू ने मनगढ़ंत तरीके से भ्रूण लिंग के बारे में जानकारी दी। इशारा मिलते ही डिकाय दल ने आरोपी आयुर्वेद चिकित्सक डा. गोरांग, दलाल राजू एवं कम्पाउंडर मुकेश को गिरफ्तार कर लिया। साथ ही हू-ब-हू की डिकाय राशि भी जब्त कर ली है।


ये लोग शामिल थे कार्रवाई में  

- रघुवीर सिंह के नेतृत्व में गठित टीम में सीआई श्रीराम, पूरणमल, कांस्टेबल विजयपाल, राजेन्द्र, प्रतापगढ़ के पीसीपीएनडीटी समन्वयक संदीप शर्मा, उदयपुर की मनीषा भटनागर व राजसमंद के कपिल भारद्वाज शामिल थे।

 

फोटो : सुरेन्द्र स्वामी

prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now