--Advertisement--

रेलवे बोर्ड ने जारी किए कर्मचारियों से जुडे तीन बड़े निर्देश

रेलवे बोर्ड ने जारी किए कर्मचारियों से जुडे तीन बड़े निर्देश

Danik Bhaskar | Feb 13, 2018, 03:52 PM IST

जयपुर. रेलवे में ट्रेनों के ऑपरेशन एवं मेंटिनेंस से जुडे सैकडों रेलकर्मियों की ड्यूटी के दौरान दुर्घटना होने से मृत्यु हो जाती है। इसे लेकर रेलवे बोर्ड से कर्मचारी संगठनों द्वारा पिछले कई दिनों से एक मांग की जा रही थी। जिसे हाल में रेलवे बोर्ड ने स्वीकार कर लिया है। जानें क्या है खास...

- एनडब्ल्यूआरईयू के महामंत्री मुकेश माथुर व उपाध्यक्ष विनीत मान ने बताया कि ऑल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन के महामंत्री शिवगोपाल मिश्रा ने पिछले दिनों नवंबर माह में रेलवे बोर्ड में हुई। - स्थाई वार्ता तंत्र (पीएनएम) की बैठक में प्रमुखता से यह मांग की थी, कि ऐसे कर्मचारियों जो कि ड्यूटी के दौरान अपनी जान गंवा देते हैं।

- उनको शहीदों की तरह सम्मान देना चाहिए और उसके अंतिम संस्कार में एक वरिष्ठ अधिकारी की उपस्थिति को भी अनिवार्य किया जाना चाहिए।

- जिसको मानते हुए हाल ही में रेलवे बोर्ड ने सभी जोनल रेलवेज के महाप्रबंधक को यह निर्देश जारी किए हैं कि सभी महाप्रबंधक जोनल स्तर पर इसके लिए उपयुक्त निर्देश जारी कर, यह सुनिश्चित करें कि इस तरह की स्थिति में दिवंगत रेलकर्मी के सम्मान में स्थानीय स्तर पर मौजूद एक वरिष्ठ अधिकारी उसके परिवार से मुलाकात करे, कर्मचारी हित निधि (एसबीएफ) कोष से तत्काल सहायता राशि दें, पुष्प व श्रद्धांजलि अर्पित करें।

- साथ ही वेलफेयर इंस्पेक्टर (डब्ल्यूएलआई) संबंधित रेलकर्मी के आश्रित को जब तक अनुकंपा नियुक्ति नहीं मिल जाती, तब तक परिवार के संपर्क में रहें और उन्हें सहायता प्रदान करें।