Hindi News »Rajasthan News »Jaipur News» Wash Painting Exhibition In Jaipur

20 दिनों में बनती है 3 वॉश पेंटिंग जेकेके पारिजात आर्ट गैलरी में सोलो आर्ट के तहत आर्टिस्ट ममता माथुर द्वारा बनाई 46 कलाकृतियों को एग्जीबिट किया गया

20 दिनों में बनती है 3 वॉश पेंटिंग जेकेके पारिजात आर्ट गैलरी में सोलो आर्ट के तहत आर्टिस्ट ममता माथुर द्वारा बनाई 46 कलाकृतियों को एग्जीबिट किया गया

Urvashi Verma | Last Modified - Feb 06, 2018, 04:18 PM IST

जयपुर.रंग भरी अभिव्यक्ति और उस अभिव्यक्ति के पीछे एक संदेश,एक सोच,एक जर्नी से कलाकृति के रूप में बया किया गया। कुछ ऐसा ही नजारा मंगलवार को जवाहर कलाकेन्द्र के पारिजात आर्ट गैलरी में देखने को मिले जहां जुनून एन आर्ट एग्जीबिशन में कलाकृतियों को संजोया गया।जानें क्या रहा खास...

- सोलो आर्ट एग्जीबिशन के तहत आर्टिस्ट ममता माथुर के क्रिएटिव रंगों को दर्शाया गया। एग्जीबिशन का उद्घाटन बॉलीवुड एक्ट्रेस सुधा चंद्रन करने पहुंची।

- ममता ने अपनी 46 कलाकृतियों में वाटर कलर,ऑयन ऑन कैनवस ,और वॉश पेंटिंग के जरिए प्रकृति के कई रंग, नारीत्व ,प्रेम, इंतजार, बैक टू बेसिक,बैक टू होम जैसे थीम को रंगों के जरिए व्यक्त किया।

- उन्होंने कहा कि एक हाउस वाइफ होने के कारण दैनिक जीवन में कई जिम्मेदारियां,कई काम ,कई उतार -चढ़ाव देखने को मिलते है। मैं कहीं टीचर या ट्रेनर नहीं पर कला के प्रति अपने जुनून को हमेशा ही सहेजा है और कला के लिए दिल दिमाग में एक खास कोना भी रखा है।

- यही वजह है कि देश-दुनिया घूमने के बाद भी वो जुनून मेरे भीतर बराकर रहता है। जिसे मैं समय समय पर अपनी कला में दर्शाने की कोशिश करती रहती हूं। ये एग्जीबिशन 8 फरवरी तक चलेगी।

3 वॉश पेंटिंग

- माथुर ने यहां यूं तो कई अलग तरह की कला विद्याओं में सजे रूप को प्रदर्शित किया है। उनमें से एक 3 वॉश पेंटिंग शामिल है। जो की थीम बेस पेटिंग और अलग टेक्नीक से बनाई गई है।

- इनमें 3-3 की सीरिज तैयार कर उन्होंनें मेघदूत के प्रसंगों को रंगों में उकेरा है। उन्होंने बताया कि 20 दिन में तैयार होने वाली पेंटिंग की खासियत ये है कि बसे तैयार करने के बाद इने पानी से वॉश किया जाता है।

- जिस भी तरह का माहौल क्रिएट करना हो उसी प्रकार के कलर को लगाकर उसे ड्राई कर वापस पानी मे वॉश किया जाता है।

- इससे कागज पर रंग और भी पक्का हो ताजा है। इस टेक्नीक के साथ उन्होंने मेघदूत के प्रसंगों को स्टोरी लाइन में दिखाया है। जिसमें दरवाजे पर खड़ी महिला अपने पति के इंतजार में खड़ी है,कहीं अपने प्रेम का संदेश वो पक्षियों के जरिए पहुंचाने की कोशिश कर रही है, तो कहीं वेदना में खोई पति के संग बिताए सुखद पलों को याद कर रही है।इसके अलावा उन्होंने कश्मीर से लेकर यूरोप,अमेरिका के ट्रैवल एक्सपीरियंस के दौरान आस पास के मा होल,लाइफ,नेचर को भी रंगों में उकेरा है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Jaipur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×