Hindi News »Rajasthan »Jaipur »News» Water Level Decreases In Bisalpur Dam

बीसलपुर बांध में पानी कम होगा तो फिर से ट्यूबवेल से होगी शहर में पेयजल सप्लाई

बीसलपुर बांध में पानी कम होगा तो फिर से ट्यूबवेल से होगी शहर में पेयजल सप्लाई

Shyam Raj | Last Modified - Aug 11, 2018, 04:57 PM IST

बीसलपुर बांध में पानी कम होगा तो फिर से ट्यूबवेल से होगी शहर में पेयजल सप्लाई

जयपुर। शहर की लाइफलाइन बीसलपुर बांध का लेवल शनिवार रात को 309.15 आरएल मीटर से भी कम हो गया। बीसलपुर बांध से पेयजल सप्लाई की आशा टूटती देख जलदाय विभाग के इंजीनियरों ने आठ साल से बंद ट्यूबवेल को ढूंढना व चिन्हित करना शुरू कर दिया है। बांध में 310 आरएल मीटर से कम पानी होने पर विभाग के अगले एक महीने में ये ट्यूबवेल चालू कर मुख्य पाइपलाइन से मिलान करना होगा। आगामी विधानसभा चुनावों ने इंजीनियरों की दिक्कत को बढ़ा दिया है।

बीसलपुर प्रोजेक्ट पर 1100 करोड़ खर्च कर 2009 में शहर को जोड़ा, लेकिन 21 जुलाई 2010 तक अच्छी बारिश नहीं हुई तो बांध का जल स्तर न्यूनतम 298.67 आरएल मीटर तक पहुंच गया। विभाग ने तब बांध के कैचमेंट एरिया में ट्यूबवेल खोदने की प्लानिंग कर ली थी, लेकिन इस दौरान अच्छी बारिश होने से उस साल बांध केवल 308.80 आरएल मीटर तक ही पहुंच। इसके बाद के सालों में बांध में पानी की अच्छी आवक रही।

2016 में 4 गुना आया था पानी, पिछले मानसून में रहा 34 फीसदी खाली
बीसलपुर बांध 2017 के मानसून में 66 फीसदी ही भर पाया है जबकि 2016 के मानसून में बांध 45 दिन तक ओवरफ्लो रहा और 135 टीएमसी यानि 4 गुना पानी बांध से बाहर बनास नदी के जरिए चंबल में छोड़ना पड़ा यदि ईसरदा बांध बन जाता तो यह पानी रोका जा सकता था।



दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×