--Advertisement--

अजमेर, अलवर एवं मांडलगढ़ में पुरुषों के मुकाबले महिला वोटर्स ज्यादा बढ़े - v

Dainik Bhaskar

Jan 08, 2018, 10:22 AM IST

अजमेर, अलवर एवं मांडलगढ़ में पुरुषों के मुकाबले महिला वोटर्स ज्यादा बढ़े - v

डेमाे पिक। डेमाे पिक।


जयपुर। अजमेर एवं अलवर लोकसभा और मांडलगढ़ विधानसभा सीट के चुनावों में इस बार महिला मतदाताओं की भूमिका अहम रहने वाली है। वजह साफ है इन तीनों ही निर्वाचन क्षेत्रों में पुरुषों की तुलना में महिला वोटर्स की संख्या में अच्छा खासा इजाफा हुआ है। इन क्षेत्रों की फाइनल मतदाता सूची के अनुसार पिछले चुनाव की तुलना में तीन लाख 93 हजार से अधिक मतदाता बढ़े हैं। इनमें महिला वोटर्स की संख्या में दो लाख छह हजार और पुरुष मतदाताओं की संख्या में एक लाख 86 हजार की बढ़ोतरी हुई है। जानिए और इस बारे में ...


- राज्य निर्वाचन विभाग के अनुसार अजमेर लोकसभाा सीट पर पुरुषों के मुकाबले 12 हजार 693 महिला वोटर्स ज्यादा बढ़े हैं। पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में यहां एक लाख 60 हजार वोट बढ़े। इनमें महिलाओं की संख्या 86 हजार 624 और पुरुष वोटर्स की संख्या में 73 हजार 931 की बढ़ोतरी हुई है। उपचुनाव में इस सीट पर 16 लाख 80 हजार मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे।

अलवर में 18 लाख 18 हजार वोटर्स

- अलवर लोकसभ सीट के लिए 18 लाख 18 हजार वोटर्स हैं। जो पिछले चुनाव की तुलना में दो लाख एक हजार ज्यादा हैं। महिला वोटर्स की संख्या में एक लाख दो हजार और पुरुष मतदाताओं की संख्या में 98 हजार से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है। पुरुषों की तुलना में महिला वोटर्स की संख्या में चार हजार से अधिक का इजाफा हुआ है। मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर पिछले चुनाव के मुकाबले 31 हजार वोटर ज्यादा वोटिंग कर सकेंगे। महिलाओं की संख्या में 17 हजार 584 और पुरुषों की संख्या में 14 हजार 359 मतों की बढ़ोतरी हुई है। पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के वोट तीन हजार अधिक बढ़े हैं।


183 विधानसभा सीटों की मतदाता सूची 22 को

- राज्य की 183 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन अब 22 जनवरी को किया जाएगा। इससे पहले इन निर्वाचन क्षेत्रों में 10 जनवरी को फाइनल मतदाता सूचियों का प्रकाशन किया जाना था। जबकि, उपचुनाव के चलते अजमेर एवं अलवर की आठ-आठ विधानसभा और मांडलगढ़ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूचियों का प्रकाशन दो जनवरी को ही किया जा चुका है।

X
डेमाे पिक।डेमाे पिक।
Astrology

Recommended

Click to listen..