--Advertisement--

रिजर्व बैंक में भर्ती: ऑफिस मॉनिटर के 526 पदों पर नौकरी, जानें कैसे करें तैयारी

रिजर्व बैंक में भर्ती: ऑफिस मॉनिटर के 526 पदों पर नौकरी, जानें कैसे करें तैयारी

Danik Bhaskar | Nov 29, 2017, 01:14 PM IST

सीकर. देशभर में अलग-अलग डिपार्टमेंट में कुल 1542 भर्तियां की जा रही है। जिसमें सिर्फ आरबीआई ही ऑफिस असिस्टेंट पद के लिए 526 भर्ती करने जा रहा है। इसके अलावा नवोदया स्कूल के लिए 683, जोधपुर एम्स में 45 और तीस हजारी कोर्ट में जूनियर ज्यूडिशियल असिस्टेंट पद के लिए 288 लोगों की भर्ती की जानी है। जानें क्या है खास...

- भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंक के विभिन्न कार्यालयों में ऑफिस असिस्टेंट पद के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस भर्ती के लिए कुल पदों की संख्या 526 है। अभ्यर्थी को आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन भरना होगा। आवेदन सात दिसंबर तक भरे जाएंगे। सबसे ज्यादा पद नवी मुंबई और पणजी में 165 है। वहीं, दिल्ली में 27 पदों के लिए भर्ती की जाएगी। आवेदन शुल्क की बात की जाए तो सामान्य एवं ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 450 रुपए तथा एससी, एसटी, निशक्तजनों, भूतपूर्व सैनिकों के लिए 50 रुपए आवेदन शुल्क लिया जाएगा।

शैक्षणिक योग्यता : किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण। यह शैक्षणिक योग्यता 01 नवंबर, 2017 से पहले की होनी जरूरी है। स्नातक पास अभ्यर्थी इस भर्ती परीक्षा के लिए पात्र नहीं है।

आयु सीमा : आयु18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। ऊपरी आयु सीमा में एससी, एसटी वर्ग से संबंधित अभ्यर्थियों को 05 वर्ष की छूट देय है। ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को 03 वर्ष की एवं निशक्तजनों (सामान्य-10वर्ष, ओबीसी-13 वर्ष, एससी,एसटी-15 वर्ष) की छूट रहेगी। विधवा, परित्यक्ता महिला को 10 वर्ष की छूट देय है। ओबीसी नॉन क्रीमीलेयर अभ्यर्थियों के लिए जाति प्रमाण-पत्र एक अक्टूबर के बाद का जारी हुआ होना आवश्यक है।

ऑनलाइन परीक्षा दिसंबर या जनवरी में होने की संभावना

अभ्यर्थियों का चयन ऑनलाइन वस्तुनिष्ठ परीक्षा एवं भाषा प्रवीणता टेस्ट के माध्यम से होगा। जिस राज्य से आप आवेदन कर रहे हैं, उसी राज्य की क्षेत्रीय भाषा का ज्ञान होना आवश्यक है। भाषा चयन में सावधानी रखनी होगी, क्योंकि जिस भाषा का चयन कर रहे हो उसी भाषा की दक्षता परीक्षा देनी होगी। ऑनलाइन परीक्षा दिसंबर या जनवरी माह में होने की संभावना है। परीक्षा में कुल चार विषयों से कुल 120 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें रीजनिंग विषय से 30 प्रश्न, 30 अंक के होंगे। सामान्य अंग्रेजी भाषा विषय, सामान्य अध्ययन, गणित आदि विषयों से भी 30-30 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रश्नपत्र को हल करने के लिए 90 मिनट का समय मिलेगा। प्रश्नपत्र हिंदी एवं अंग्रेजी दोनों भाषाओं में होगा।

आगे की स्लाइड्स में जानिए कैसे करें तैयारी...