Hindi News »Rajasthan News »Jaipur News» Legal Service Week Begins In Jaipur

विधिक सेवा सप्ताह हुआ शुरु, कमजोर, जरूरतमंद लोगों को मिलेगी निशुल्क सेवा

विधिक सेवा सप्ताह हुआ शुरु, कमजोर, जरूरतमंद लोगों को मिलेगी निशुल्क सेवा

Meenakshi Rathore | Last Modified - Nov 05, 2017, 05:57 PM IST

जयपुर।राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधिपति एवं राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष केएस झवेरी ने रविवार को जयपुर में सी-स्कीम स्थित महावीर पब्लिक स्कूल में विधिक सेवा सप्ताह का शुभारंभ किया। सप्ताह के तहत आगामी 12 नवम्बर तक विभिन्न गतिविधियों का आयोजन होगा।

- कार्यक्रम के मुख्य अतिथि न्यायाधिपति केएस झवेरी ने कहा कि विधिक सेवा प्राधिकरण का मुख्य उद्देश्य कमजोर, जरूरतमंद एवं असहाय वर्ग के लोगों के कल्याणार्थ निशुल्क विधिक सेवा उपलब्ध करना है।
- विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा लोगों को कम समय में निशुल्क विधिक सेवा उपलब्ध करता है ताकि एेसे लोगों को प्राथमिकता से सुना जाकर उन्हें उचित न्याय मिल सके।
- प्राधिकरण द्वारा कमजोर वर्गों के कल्याण के लिए नाल्सा एव राल्सा के कार्यों एवं केंद्रीय और राज्य सरकार द्वारा निर्देशित सभी योजनाओं के बारे में जानकारी दी जाती है।
- इन वर्गों के बच्चों की सुरक्षा, शिक्षा और रोजगार उपलब्ध कराने का भी कार्य किया जाता है। समारोह में न्यायाधिपति झवेरी ने मोबाइल वेन तथा स्काउट, गाइड, एनसीसी की रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने महिला सुरक्षा, शिक्षा एवं अन्य विषयों के पोस्टर्स का भी विमोचन किया।
- यहां हेमन्त कुमार जैन ने कहा कि भारत के संविधान की मूल भावना जन-जन का कल्याण है इससे जनता को कैसे सस्ता और शीघ्र न्याय मिले इस उद्देश्य से विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा विधिक सेवा सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है, जो देश राज्य, जिला एवं तालूका स्तर पर आयोजित किया जा रहा है। इसके तहत विधिक सेवा जागरूकता के शिविरों का आयोजन किया जाता है।
- राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एसके जैन ने बताया कि विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा लोक अदालतों का आयोजन भी किया जाता है। समारोह मेंं (टाबर चिल्ड्रन होम) संस्था के बच्चों द्वारा सुरक्षा को बढ़ावा देने की थीम पर ’नाव चली रे नाव चली हम को जाना है उस पार’ लघु नाटिका की प्रस्तुति से सभागार तालियों से गूंज उठा।
- पूर्ण कालिक सचिव सत्या प्रकाश सोनी ने शासकीय योजनाओं के मूल उद्देश्य एवं प्रत्येक योजना के तहत दी जाने वाली सहायता की जानकारी दी। इस अवसर पर झोटवाड़ा विकास अधिकारी, सामाजिक न्याय विभाग के अधिकारी, श्रम विभाग, तकनीकी शिक्षा, चिकित्सा विभाग के अधिकारियों ने अपने विभागों में संचालित योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी।
- कार्यक्रम में जिला कलक्टर सिद्धार्थ महाजन, पुलिस आयुक्त संजय अग्रवाल उपखण्ड अधिकारी आशीष कुमार सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहें।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Jaipur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×