--Advertisement--

न्यूज हिंदी

न्यूज हिंदी

Danik Bhaskar | Nov 27, 2017, 03:29 PM IST
गौरवी कुमारी और पद्मनाभ।(बांए) गौरवी कुमारी और पद्मनाभ।(बांए)

जयपुर. यहां का राजघराना एक बार फिर चर्चा में है। इस बार जयपुर राजघराने के राजा पद्मनाभ और राजकुमारी गौरवी कुमारी की चर्चा की जा रही है। कारण है पेरिस में हुआ ले बॉल इवेंट। इस इवेंट में पहली बार गौरवी कुमारी पब्लिकली इंट्रोड्यूस हुईं। वहीं पद्मनाभ भी इस इवेंट का हिस्सा बने। उनके साथ इंडिया से चंकी पांडे की बेटी अनन्या भी ले बॉल इवेंट का हिस्सा बनी। बता दें कि इससे पहले इस इवेंट में भी मुकेश और नीता अंबानी की बेटी ईशा अंबानी भी सन् 2012 में दिखाई दी थीं। वहीं 2015 में अमिताभ बच्चन की नातिन नाव्या भी इस इवेंट का हिस्सा बनी थी। जानें इस इवेंट के बारे में...

- जयपुर के राजा पद्मनाभ सिंह एक हॉलीवुड एक्ट्रेस रीस विथर्सपून की बेटी ऐवा के साथ ले बॉल इवेंट में हिस्सा लेने पहुंचे।
- वहीं गौरवी कुमारी पिंक ड्रेस में लग्सेंबर्ग के प्रिंस से साथ इस इवेंट का हिस्सा बनी। उनके साथ इस इवेंट में दीया कुमारी और नरेंद्र सिंह भी पहुंचे।
- बता दें कि पेरिस में होने वाले ले बॉल इवेंट में राजपरिवारों और चर्चित हस्तियों के बच्चों को पब्लिकली इंट्रोड्यूस किया जाता है।

कौन है गौरवी कुमारी

- गौरवी जयपुर राजघराने की बेटी दिया कुमारी और नरेंद्र सिंह की बेटी हैं। फिल्हाल वे न्यूयॉर्क में पढ़ाई कर रही है। इससे पहले वे अपने भाई और जयपुर के राजा पद्मनाभ के राजतिलक में दिखाई दी थीं। इसके साथ वे राजपरिवार के कई छोटे-बड़े इवेंट में नजर आती हैं।

ऐसी है जयपुर रॉयल फैमिली

- महाराजा सवाई मानसिंह और उनकी पहली पत्नी मरुधर कंवर के बेटे भवानी सिंह की शादी पद्मिनी देवी से हुई थी। उनकी इकलौती बेटी हैं दीया कुमारी।
- दीया कुमारी की शादी नरेंद्र सिंह से हुई। उनके दो बेटे पद्मनाभ सिंह और लक्ष्यराज सिंह हैं। बेटी हैं गौरवी। दीया वर्तमान में सवाई माधोपुर से बीजेपी विधायक हैं।
- पद्मनाभ सिंह ने 12 साल की उम्र में जयपुर रियासत संभाली तो दूसरे बेटे लक्ष्यराज सिंह ने महज 9 साल में यह जिम्मेदारी संभाली।
- महाराजा ब्रिगेडियर भवानी सिंह का कोई बेटा नहीं था। उन्होंने 2002 में अपनी बेटी दीया कुमारी के बेटों को गोद लिया था। भवानी सिंह के निधन के बाद 2011 में उनके वारिस के तौर पर पद्मनाभ सिंह का राजतिलक हुआ था और छोटे बेटे लक्ष्यराज 2013 में गद्दी पर बैठे।

आगे की स्लाइड्स में देखिए पेरिस बॉल इवेंट की फोटोज...