जयपुर

--Advertisement--

बैंक सिक्के न लें तो आरबीआई से करें शिकायत

बैंक सिक्के न लें तो आरबीआई से करें शिकायत

Danik Bhaskar

Nov 24, 2017, 12:20 PM IST


जयपुर। ग्राहकों से सिक्का लेने से इनकार करने वाले बैंकों के मैनेजर से आरबीआई अब सीधी बात करेगा। इतना ही नहीं, सिक्का लेने से इनकार करने वाले बैंकों पर कार्रवाई भी होगी। दरअसल छोटे सिक्कों को बैंकों में जमा कराने को लेकर हो रही परेशानी को दूर करने के लिए आरबीआई ग्राहकों के लिए जल्द ही एक नई सेवा शुरू करने जा रहा है। जानिए और इस बारे में ...

- इसके तहत बैंक में मौजूद ग्राहक सीधे आरबीआई के रीजनल ऑफिस के हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर इसकी शिकायत कर सकेंगे। बात यहीं खत्म नहीं होगी। आरबीआई शिकायतकर्ता ग्राहक के मोबाइल से ही तत्काल उस बैंक के मैनेजर से बात करेगा।

- बैंक का मैनेजर अगर ग्राहक के मोबाइल से बात करने से इनकार करता है तो वैसे बैंक मैनेजरों के खिलाफ भी कार्रवाई होगी।

ऐसे काम करेगी हेल्पलाइन
- आरबीआई के रीजनल ऑफिस में हेल्पलाइन नंबर होगा। वैसा कोई भी ग्राहक जो बैंक में सिक्के जमा कराना चाहता है और बैंक लेने से इनकार कर रहे हों तो वह अपने मोबाइल से हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर सकेगा।
- आरबीआई के हेल्पलाइन डेस्क पर मौजूद अधिकारी ग्राहक को बैंक के मैनेजर से बात करवाने को कहेंगे।
- बैंक मैनेजर अगर ग्राहक के फोन से आरबीआई के अधिकारियों से बात करने से इनकार करता है तो वैसी सूरत में आरबीआई ग्राहक का खाता नंबर, मोबाइल नंबर, संबंधित शाखा का पता लेगा और संबंधित बैंक के रीजनल ऑफिस को कार्रवाई के लिए ब्योरा भेजेगा।

ये हैं प्रावधान

- आरबीआई के अनुसार कोई भी ग्राहक संबंधित बैंक की शाखा में एक बार में एक हजार रु. तक के सिक्के जमा करा सकता है। एक दिन में वह एक से अधिक ट्रांजेक्शन भी कर सकता है। बैंकों को ऐसे ग्राहकों से सिक्के लेने होंगे।

Click to listen..