Hindi News »Rajasthan News »Jaipur News» Udaipur Jaipur Holiday Express Runs Into Antyodaya Express

उदयपुर-जयपुर हॉली डे : अब होगी अंत्योदय एक्सप्रेस पर नहीं होगा रिजर्वेशन, पूरी ट्रेन होगी सेकंड क्लास जनरल

उदयपुर-जयपुर हॉली डे : अब होगी अंत्योदय एक्सप्रेस पर नहीं होगा रिजर्वेशन, पूरी ट्रेन होगी सेकंड क्लास जनरल

Shivang Chaturvedi | Last Modified - Nov 16, 2017, 02:12 PM IST

जयपुर। रेलवे ने पिछले लगभग छह साल से चल रही उदयपुर-जयपुर-उदयपुर हॉली डे एक्सप्रेस का नाम अंत्योदय एक्सप्रेस कर इसकी क्लास और केटेगरी बदलने की घोषणा की है। रेलवे बोर्ड से जारी होने वाली ऑल इंडिया ट्रेन एट ग्लांस और उत्तर पश्चिम रेलवे की समय सारणी में इसकी जानकारी दी गई है। जानिए और इस बारे में ....

- ऑल इंडिया ट्रेन एट ग्लांस और रेलवे बोर्ड की वेब साइट में टेबल नंबर 54 और 54-ए के अनुसार उदयपुर-जयपुर के बीच चलने वाली नियमित ट्रेन में बदलाव किए गए हैं। सबसे बड़ा बदलाव यह किया गया है कि अब इसमें एसी श्रेणी और सेकंड क्लास सिटिंग कोच समाप्त कर ट्रेन के सभी कोच सेकंड क्लास जनरल केटेगरी के होंगे। इसके साथ ही ये कोच एक-दूसरे से इंटर कनेक्टे रहेंगे।

रंग भी बदला
- ट्रेन की बोगियों का रंग भी आसमानी या हरे की जगह चेरी कलर का होगा। वेब साइट में आवश्यक सूचना में लिखा गया है कि ये आदेश शीघ्र लागू किए जाएंगे। स्थानीय रेल प्रशासन के अनुसार आदेश आने तक पुराना सिस्टम ही जारी रहेगा। फिलहाल होली डे एक्सप्रेस उदयपुर से निर्धारित समय दोपहर तीन बजे रवाना होकर 10 बजे जयपुर पहुंचती है।

सिर्फ नाम ही अंत्योदय, लेकिन किराया 15 प्रतिशत महंगा
- इस ट्रेन का नाम ही अंत्योदय रखा गया है लेकिन इसका किराया इंटरसिटी, चेतक या खजुराहो एक्सप्रेस के मुकाबले मौजूदा श्रेणी से तुलना में अधिक होगा। इसके अलावा सुपरफास्ट सरचार्ज भी देना होगा। हालांकि वेबसाइट पर अभी सिर्फ यह बताया गया है कि किराया आम एक्सप्रेस ट्रेन से 15 प्रतिशत होगा, लेकिन कितना होगा यह बाद में तय किया जाएगा।
- रेल सलाहकार समिति के पूर्व सदस्य मनीष शर्मा के अनुसार यह निर्णय न ही गरीब यात्रियों के हित में है और न ही इससे अमीर यात्रियों को कोई लाभ है। आरक्षण भी समाप्त कर देने से बुजुर्गों, महिलाओं, बच्चों को असुविधा होगी।

न आरक्षण, न ही कोई विशेष श्रेणी
- विद्यार्थी, अपाहिज, नेत्रहीन, गंभीर बीमार तथा रियायती श्रेणी के टिकट, मासिक और त्रैमासिक पास (एमएसटी) और किसी भी प्रकार का आरक्षण इस ट्रेन में नहीं हो सकेगा। ट्रेन रवानगी से पूर्व स्टेशन पहुंच कर टिकट खरीदने होंगे।

सुविधाएं बढ़ाई, सफाई पर जोर :
- ट्रेन में सफाई पर विशेष जोर दिया गया है। हर सीट पर मोबाइल फोन चार्जर, एलईडी बल्ब और ट्यूब लाइटें लगाई जाएंगी।

राय लिए बगैर जबरन बदली केटेगरी, सांसद बोले
- हॉली डे ट्रेन को अंत्योदय श्रेणी में शामिल करने से पूर्व जन प्रतिनिधियों की राय नहीं ली गई। मैंने ऐसा कोई मांग या प्रस्ताव नहीं रखा था। मैं रेल मंत्री पीयूष गोयल से बात करूंगा। संसद के बजट सत्र में भी इसका विरोध भी जताऊंगा। - रामचरण बोहरा, सांसद, जयपुर शहर

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Jaipur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×