Hindi News »Rajasthan News »Jaipur News» Women Are More Interested In Obtaining UGC Net-Lecturer

यूजीसी नेट-लेक्चरर पात्रता पाने में महिलाओं की अधिक रूचि, पुरुषों की तुलना में महिलाएं अधिक बैठीं

यूजीसी नेट-लेक्चरर पात्रता पाने में महिलाओं की अधिक रूचि, पुरुषों की तुलना में महिलाएं अधिक बैठीं

Meenakshi Rathore | Last Modified - Nov 05, 2017, 06:12 PM IST

अजमेर।देश भर में महिलाओं में कॉलेज लेक्चरर बनने में अधिक रूचि है। यह खुलासा रविवार को सीबीएसई द्वारा ली गई यूजीसी नेट 2017 परीक्षा से हुआ है। इस परीक्षा में पुरूषों की तुलना में महिलाओं की संख्या 1 लाख से अधिक रही है।

- यूजीसी द्वारा इस परीक्षा का आयोजन करीब 100 विषयों में कॉलेज लेक्चरर की पात्रता प्राप्त करने के लिए किया जाता है।
- देश भर में एक ही दिन में यह परीक्षा आयोजित की गई। यूजीसी नेट (नवंबर) 2017 में अजमेर समेत देश भर के 9.30 लाख अभ्यर्थी पंजीकृत किए गए।
- परीक्षा के लिए लगभग 409439 पुरुष और 519557 महिला अभ्यर्थी शामिल थे। इस हिसाब से 110118 महिलाएं पुरूषों से अधिक पंजीकृत की गईं। इस परीक्षा के लिए 3 ट्रांसजेंडर अभ्यर्थी भी पंजीकृत किए गए थे। सीबीएसई ने दावा किया है कि 75 प्रतिशत से अधिक उम्मीदवार परीक्षा में उपस्थित हुए हैं।

1700 शहरो में हुआ आयोजन

- सीबीएसई ने यूजीसी नेट परीक्षा का सफलतापूर्वक आयोजन किया। यह परीक्षा देश के 91 शहरों में 1700 परीक्षा केन्द्रों पर ली गई।
- तीन पत्रों में इस परीक्षा के पेपर हुए। सामान्य जागरूकता के पेपर -1 में सभी के लिए आम था और पेपर-द्वितीय और तृतीय उम्मीदवारों द्वारा चयनित 84 विषयों में से किए गए।
- विशेष योग्यजनों के लिए पेपर-प्रथम और पेपर -द्वितीय के लिए अलग-अलग उम्मीदवारों को 25 मिनट अतिरिक्त समय प्रदान किया गया था जबकि पेपर तृतीय के दौरान ऐसे उम्मीदवारों के लिए 50 मिनट अतिरिक्त समय प्रदान किया गया था।
- यह परीक्षा सीबीएसई अध्यक्ष अनीता कर्वाल की देखरेख में आयोजित की गई थी। सचिव अनुराग त्रिपाठी और सीबीएसई के अन्य वरिष्ठ अधिकारी बोर्ड ने 2091 पर्यवेक्षक तैनात किए थे और कई अन्वेषक तैनात थे।
- अध्यक्ष ने परीक्षा के सुचारू आचरण के लिए समर्थन देने के लिए पुलिस, राज्य प्रशासन प्राधिकारियों, सभी प्रमुखों और परीक्षा केन्द्रों के कर्मचारियों का धन्यवाद किया है।
आगे की स्लाइड्स में देखिए और फोटोज...
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Jaipur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×