राजस्थान / सीबीएसई स्कूलों में 21 जून काे मनाया जाएगा योग दिवस



CBSE schools will celebrated yoga day on June 21
X
CBSE schools will celebrated yoga day on June 21

  • स्कूल में कितने विद्यार्थी, शिक्षक और हित धारक भाग लेंगे, इसका रजिस्ट्रेशन सीबीएसई कर रहा

Dainik Bhaskar

Jun 18, 2019, 03:58 PM IST

आरिफ कुरैशी. अजमेर. राजस्थान समेत देश भर के सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों में 21 जून को विश्व योग दिवस मनाया जाएगा। इस मौके पर किस स्कूल में कितने विद्यार्थी, शिक्षक और हित धारक भाग लेंगे, इसका रजिस्ट्रेशन सीबीएसई कर रहा है। इस संबंध में सीबीएसई की वेबसाइट पर दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।


सीबीएसई ने सभी संबद्ध स्कूलों से इस पर्व में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू की है। रजिस्ट्रेशन के लिए नाम, फोटो, ई मेल एड्रेस, स्कूल का नाम, स्कूल का पता, स्कूल का कांटेक्ट नंबर, स्कूल से कितने विद्यार्थी भाग लेंगे उनकी संख्या, शिक्षक व स्टाफ की संख्या और कितने हितधारक शामिल होंगे इसका विवरण भी मांगा गया है। साथ ही फोटाेग्राफ्स भी अपलोड करने होंगे।

 

सीबीएसई सचिव अनुराग ठाकुर द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया है और यह 2015 से दुनिया भर में मनाया जाता है। योग पुराने विषयों में से एक है जो भारत द्वारा दुनिया को दिया गया है। योग एक संस्कृत शब्द है जिसका अर्थ है 'संघ' जो स्वास्थ्य और खुशी को बेहतर बनाने के लिए श्वास तकनीक, व्यायाम और ध्यान का उपयोग करता है। आम जनता के लिए इसके महत्व को ध्यान में रखते हुए, इस वर्ष भी, 21 जून, 2019 को योग का 5 वां अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जा रहा है। बोर्ड से संबद्ध सभी स्कूलों को सलाह दी जाती है कि  देशव्यापी आंदोलन में भाग लें। 

 

यह आयोजन किए जा सकते हैं

 

  • योग के 5 वें अंतर्राष्ट्रीय दिवस के जश्न के मौके पर विद्यालय अपने कर्मचारियों, छात्रों और अन्य हितधारकों के लिए इन गतिविधियों का आयोजन कर सकते हैं
  • इसमें कक्षा एक से 12वीं तक के छात्रों को शामिल किया जा सकेगा।
  • स्कूल में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सुबह 7-8 बजे से सामूहिक योग प्रदर्शन
  • संगीत या कोई अन्य कला एकीकृत योग कार्यक्रम या फेस्ट
  • डिबेट, निबंध, क्विज, स्लोगन लेखन या योगा पर आधारित ड्राइंग प्रतियोगिताएं या  कोई अन्य गतिविधि, जो स्कूल में जागरूकता पैदा करने के लिए सुनिश्चित करने के लिए उपयुक्त है।
     
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना