--Advertisement--

सीबीएसई 9 क्लास से बच्चों के इनोवेशन आइडिया को यू ट्यूब चैनल पर करेगी प्रमोट

Dainik Bhaskar

Jan 02, 2019, 03:11 AM IST

Jaipur News - सिटी रिपोर्टर

Jaipur News - cbse will introduce children39s innovation idea on youtube channel from cb class
सिटी रिपोर्टर
स्कूल लेवल पर नेशनल और इंटरनेशनल लेवल का एक्सपोजर देने के लिए इस साल सेंट्रल बोर्ड ऑफ सैकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) बोर्ड ने कई इनिशिएटिव लिए हैं। खेलों में बढ़ावा देने के लिए स्पोर्ट्स क्लासेस जरूरी कर दीं। यही नहीं टूर्नामेंट में सलेक्ट होने वाले स्टूडेंट्स के लिए अलग से बोर्ड एग्जाम भी करवाएगी। एमएचआरडी के खेलो इंडिया और स्किल इंडिया से जुड़कर स्कूल लेवल पर बोर्ड बड़ा मंच दे रही है। स्किल इंडिया के लिए नाइंथ क्लास से बच्चों के आइडियाज और इनोवेशन के लिए हाल ही में सीबीएसई ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है। इसमें स्टूडेंट्स को अपने इनोवेटिव आइडियाज का वीडियो बनाकर सीबीएसई के पोर्टल पर अपलोड करना होगा। अच्छे इनोवेशन को बोर्ड अपने यू-ट्यूब चैनल पर प्रसारित करेगा। यही नहीं देशभर की सभी स्कूल्स को उस इनोवेशन को साझा भी करेगा। हालांकि सीबीएसई ने अपने इस नोटिफिकेशन को फिलहाल हटा लिया है। इस पर एक्सपर्ट का कहना है कि नये साल में नोटिफिकेशन को अपडेट करके फिर से बोर्ड जारी करेगा।

9 से 12 तक के स्टूडेंट्स को स्किल इंडिया के तहत स्टार्टअप के लिए तैयार करने के उद्देश्य से सीबीएसई उनके आइडियाज को प्रमोट करेगी।

एकेडमिक तक सीमित ना रहें स्टूडेंट

बोर्ड ने अपने नोटिफिकेशन में कहा कि अक्सर स्कूल्स स्टूडेंट्स के इनोवेशन को नजरअंदाज कर देती है। ऐसे भी स्टूडेंट्स के पास बहुत कम सोर्स होते हैं कि वे अपने स्किल को डवलप कर पाएं। यही वजह है कि बोर्ड अपने यू-ट्यूब चैनल के जरिए उनको यह मंच देगा। बेस्ट आइडियाज को स्टार्टअप के तौर पर डवलप भी किया जाएगा। बोर्ड का उद्देश्य है कि स्टूडेंट्स केवल स्कूल से डिग्री लेकर ना निकलें बल्कि स्किल कोर्सेस में भी उनका नॉलेज अच्छा रहे। ताकि स्टडी पूरी होने के बाद वे किसी मल्टीनेशनल कम्पनी से अच्छे पैकेज पर निर्भर ना रहें बल्कि खुद जॉब क्रिएटर बनें।

स्टूडेंट‌्स इनोवेशन का वीडियो बनाएं

स्टूडेंट्स को अपने इनोवेशन का वीडियो बनाना होगा। उसे सीबीएसई पोर्टल पर अपलोड करना होगा। अच्छे आइडियाज को चुनने के लिए बोर्ड कोर कमेटी भी बनाएगी। हर रीजन में एक कमेटी होगी जो स्टूडेंट्स को उनके स्टार्टअप को बढ़ाने में मदद भी करेगी।

X
Jaipur News - cbse will introduce children39s innovation idea on youtube channel from cb class
Astrology

Recommended

Click to listen..