विज्ञापन

जयपुर / 22 घंटे बाद मिली लापता चीनी महिला पर्यटक, पुलिस की मुस्तैदी और दो युवकों की सूझबूझ आई काम

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 04:32 PM IST


लापता हुई चीनी महिला ल्यू शी- फाइल लापता हुई चीनी महिला ल्यू शी- फाइल
X
लापता हुई चीनी महिला ल्यू शी- फाइललापता हुई चीनी महिला ल्यू शी- फाइल
  • comment

  • महिला को शनिवार को आखिरी बार पर्यटकों के बीच मशहूर बापू बाजार में देखा गया था
  • ल्यू शी को रोते देखकर मदद करने में जुटे दो युवक ओर एक युवती

जयपुर. राजधानी जयपुर के बापू बाजार से शनिवार को लापता हुई चीनी महिला पर्यटक ल्यू शी 22 घंटे बाद रविवार दोपहर डेढ़ बजे पुलिस को सकुशल मिल गई। मामले में नार्थ जिला पुलिस की मुस्तैदी और दो युवकों की सूझबूझ भी काम आई। जिनकी मदद से अपने दल से बिछुड़ी महिला पर्यटक ल्यू शी अपने साथियों से मिल सकी। 16 मार्च, शनिवार को चीनी पर्यटक ल्यू शी अपने ग्रुप के साथ जयपुर घूमने निकली थी। इसके बाद वह बापू बाजार में ग्रुप से बिछुड़कर लापता हो गई थी। 

 

 

 

दो युवकों व एक युवती ने मदद की, नया फोन दिलाया, फिर गूगल के जरिए भाषा को समझा

  1. डीसीपी नार्थ मनोज कुमार ने बताया कि अपने ग्रुप से बिछुड़ने के बाद पर्यटक ल्यू शी बाजार में घूमती रही। उसका मोबाइल भी खराब होने से बंद हो गया। ऐसे में वह उनसे कॉन्टेक्स नहीं कर सकी, रास्ता भटकने से होटल भी नहीं पहुंच सकी। तब वह सिंधीकैंप इलाके में होटल में कमरा लेकर ठहरी।

  2. दूसरी तरफ जिस होटल में ल्यू शी और उसका ग्रुप ठहरा था। उन्होंने होटल प्रबंधक की मदद से माणकचौक थाने पहुंचकर रिपोर्ट दर्ज करवाई। ल्यू शी की फोटो भी उपलब्ध करवाकर बताया कि उसे शनिवार दोपहर 3 बजे बापू बाजार में दुकान नंबर 166 के पास देखा गया था।

  3. इस पर डीसीपी नार्थ मनोज कुमार, एडिशनल डीसीपी सुमित गुप्ता व धर्मेंद्र सागर के नेतृत्व में पुलिस टीम सक्रिय हो गई। चारदीवारी की होटलों, धर्मशालाओं और चेक पोस्ट पर तलाश शुरु हुई। टूरिस्ट गाइडों से भी जानकारी जुटाई गई। 

  4. एडिशनल डीसीपी सुमित गुप्ता ने बताया कि पड़ताल में सामने आया कि ल्यू शी शनिवार शाम को सवा 6 बजे बापू बाजार में एक और दुकान पर गई थी। वह मोबाइल ठीक करवाने रायसर प्लाजा भी गई थी। 

  5. वह रविवार सुबह करीब 10:30 बजे चौड़ा रास्ता में एक रेस्टोरेंट के पास रोते हुए नजर आई। वहीं पर दो युवक बैठकर चाय पी रहे थे। महिला पर्यटक को रोते देखकर दोनों युवकों ने ल्यू शी से बातचीत की।

  6. तब वह चीनी भाषा में बोलने लगी। दोनों युवक उसकी भाषा समझ नहीं सके। तब युवकों ने सूझबूझ अपनाते हुए गूगल ट्रांसलेशन एप की मदद ली। उन्होंने एप को खोला और चाइनीज भाषा को हिंदी में कन्वर्ट करने वाला ऑप्शन ऑन कर दिया।

  7. तब दोनों युवकों को पता चला कि वह विदेशी महिला अपने दल से बिछुड़ गई है। इसके बाद दोनों युवक और उनकी एक साथी युवती ने मिलकर ल्यू शी की मदद का जिम्मा उठाया। उसके लिए मोबाइल फोन खरीदा। वे स्कूटी गाड़ी से नेहरु बाजार में होकर कोतवाली थाने जा रहे थे।

  8. इसी बीच नेहरु बाजार में सीसीटीवी फुटेज खंगालने निकले कोतवाली थानाप्रभारी अरुण पूनियां व स्पेशल टीम के कांस्टेबल कालूराम व दीपक कुमार ने स्कूटी सवार पर्यटक व उसके साथ युवक-युवती को देखा। पुलिस टीम ने स्कूटी को रुकवाकर युवक युवती से बातचीत की। 

  9. तब महिला पर्यटक ही ल्यू शी होने का पता चला। तब थानाप्रभारी अरुण पूनियां ने उच्चाधिकारियों को सूचना दी। इसके बाद पुलिस ने राहत की सांस ली। वहीं, ल्यू शी के सूचना मिलने पर उसके ग्रुप के लोग भी आ गए। ल्यू शी ने उसके मददकर्ता दोनों युवकों और जयपुर पुलिस को धन्यवाद दिया। 

    खबर व फोटो: विष्णु शर्मा

COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन