राजस्थान / आरयू में इस बार सिर्फ एक दिन की होगी गुलदाउदी एग्जीबिशन

Chrysanthemum exhibition will be held for one day this time at Rajasthan University
X
Chrysanthemum exhibition will be held for one day this time at Rajasthan University

  •  4 दिसंबर को शाम 4 बजे होगा उद्घाटन और 6 दिसंबर को होगी पौधों की सेल
  • 5 दिसंबर को सुबह 9.30 से शाम 4 बजे तक कर सकेंगे विजिट

Dainik Bhaskar

Dec 03, 2019, 05:04 PM IST

जयपुर(विजय सिंह). राजस्थान यूनिवर्सिटी में हर वर्ष सर्दियों में लगने वाली गुलदाउदी प्रदर्शनी का इंतजार खत्म हो गया है। प्रशासन ने 4 दिसंबर को इसके उद्घाटन करने का फैसला लिया है। शाम 4 बजे उद्घाटन होगा और 5 दिसंबर सुबह साढे नौ से शाम 4 बजे तक पौधों को देखा जा सकेगा। इस प्रकार पहली बार ऐसा होगा कि एग्जीबिशन सिर्फ एक दिन की होगी। इससे पहले इसे नवंबर लास्ट वीक में आयोजित करने की योजना थी, लेकिन फूलों को पूरी तरह से खिलने देने के लिए एक सप्ताह का समय और दिया गया।

 

इस बार आरयू गुलदाउदी एग्जीबिशन में 3200 गमले ही देखने और खरीदने को मिलेंगे। एग्जीबिशन राजस्थान यूनिवर्सिटी मुख्य कैंपस में वीसी निवास के सामने स्थित नर्सरी में आयोजित की जाएगी। पहली बार गमलों की सेल के लिए टोकन दिए जाएंगे, जिसके पास टोकन होगा वही गमला गेट से बाहर जा सकेगा। रसीद सिर्फ ऑफिस रिकॉर्ड के लिए होगी।

एक दिन एग्जीबिशन और 6 दिसंबर को होगी सेल

गौरतलब है आरयू की गुलदाउदी एग्जीबिशन पिछले करीब 34 वर्षों से आयोजित की जा रही है, जहां करीब दो-तीन साल पहले तक 5 हजार गमले हुआ करते थे। पिछले वर्ष भी करीब 4 हजार गमले थे, लेकिन इस बार 3200 गमले रखे जाएंगे। 5 दिसंबर को एग्जीबिशन में कोई भी फ्री एंट्री लेकर फूलों को देख पाएगा। 100 रुपए प्रति गमले के हिसाब से कोई भी यहां से पहले आओ पहले पाओ के नियम से फूल खरीद सकता है।

6 ग्रुप में होगी 40 से 45 वैरायटी

एग्जीबिशन में गुलदाउदी के 6 ग्रुप की करीब 40 से 45 वैरायटी देखने को मिलेगी। इसमें से कुछ कलियों को कोलकाता से मंगाया गया है और बाकी सभी ग्रुप और वैरायटी आरयू स्थित नर्सरी में तैयार की गई है। वहां फूलों के कई कलर होंगे, जिसमें परपल, सफेद, पीला, मिक्स आदि खास होंगे। सुबह 9 से दोपहर 2 बजे तक पौधे बेचे जाएंगे। उस दौरान सिर्फ गुलदाउदी के पौधे ही सेल किए जाएंगे और नर्सरी के अन्य पौधे नहीं बेचे जाएंगे।

5 दिसंबर को एग्जीबिशन आयोजित करने के लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन ने इजाजत दे दी है। 6 दिसंबर से गमलों की सेल होगी, जहां करीब 3200 गमले बेचे जाएंगे। डा. रामवतार शर्मा, गार्डन व नर्सरी इंचार्ज, आरयू

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना