--Advertisement--

राजस्थान / मप्र से सबक लेते हुए कांग्रेस ने अपने एजेंटों को ईवीएम पर ध्यान रखने के लिए कहा



Congress asks its agents to pay attention on EVMs
X
Congress asks its agents to pay attention on EVMs

  • कांग्रेस करेगी निगरानी, भाजपा के बूथ मैनेजमेंट की काट में काउंटर रणनीति
  • वोटर्स को पोलिंग बूथ तक लाने की जिम्मेदारियां भी कार्यकर्ताओं को बांटी

Dainik Bhaskar

Dec 07, 2018, 07:21 AM IST

जयपुर. विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की ओर से पहली बार बूथ प्रबंधन पर फोकस किया जा रहा है। पिछली बार कमजोर रणनीति से सबक लेते हुए कांग्रेस ने हर बूथ पर बूथ लेवल कमेटी बनाई है। हर बूथ पर बूथ लेवल एजेंट और उसका एक रिलीवर तैनात किया गया है।

 

पार्टी के सीनियर और जूनियर नेताओं को भी अपने अपने बूथ पर वोटर्स को पोलिंग बूथ तक लाने की जिम्मेदारी दी गई है। संगठन की टीम के साथ साथ उम्मीदवार की टीम भी इनके साथ हर बूथ पर रहेगी। कांग्रेस ने हर बूथ पर बूथ लेवल एजेंट, एक रिलीवर, बूथ कमेटी को जिम्मेदारी दी है। पार्टी ने बूथ लेवल टीम को ईवीएम पर खास निगाह रखने के दिए निर्देश है, जिससे किसी प्रकार की गड़बड़ी न होने पाए।

 

कांग्रेस ने बूथ एजेंट्स को चौकस रहने को कहा

पोलिंग बूथ के बाहर टेबल लगाने से लेकर कांग्रेस विचारधारा के वोटर्स को घर से पोलिंग बूथ तक लाने की जिम्मेदारियां भी कार्यकर्ताओं की टीम को बांट दी गई है। बूथ लेवल एजेंट्स को इस बार ईवीएम की डमी वोटिंग करके पूरी जांच पड़ताल करने के खास निर्देश दिए हैं ताकि किसी तरह की गड़बड़ी नहीं हो। मध्य प्रदेश की घटनाओं के बाद ईवीएम को लेकर कांग्रेस ने अपने बूथ एजेंट्स को चौकस रहने को कहा है।


पुलिसकर्मियों आरएसी को बैलेट नहीं देने की शिकायत

कोटा, बारां, झालावाड़, जोधपुर में लगी आरएएसी व पुलिस कर्मियों को बेलेट नहीं दिया गया है। इसको लेकर कांग्रेस की ओर से मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार से शिकायत की गई। इस मामले में त्वरित कार्रवाई की मांग की गई है, जिससे पुलिस कर्मी मतदान देने से वंचित न रहने पाए।

 

प्रदेश कांग्रेस महासचिव सुशील शर्मा ने बताया कि चुनाव में एक तरफ जहां चुनाव आयोग अधिकतम मतदान की अपील कर रहा है, वहीं दूसरी ओर चुनाव की ड्यूटी में लगे कर्मचारियों व पुलिस कर्मियों को वोट डालने से वंचित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिला निर्वाचन अधिकारियों की घोर लापरवाही इससे स्पष्ट होती है कि वे चुनाव आयोग की भावनाओं के अनुरूप कार्य नहीं कर रहे हैं।

 

आयोग से इन्हें तत्काल मतपत्र जारी कराने की मांग

चुनाव आयोग से मांग की गई है कि तत्काल इन्हें मतपत्र जारी करवाये जायें, जिससे ये लोकतांत्रिक पर्व में शामिल हो सके। चुनाव आयोग को यह भी शिकायत की गई है कि केकड़ी के भाजपा के उम्मीदवार राजेन्द्र विनायक ने विराट वैभव न्यूज पेपर में अपने विज्ञापन में कांग्रेस उम्मीदवार डॉ. रघु शर्मा की फोटो लगाकर जनता को भ्रमित करने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि इससे स्पष्ट होता है कि खुले रूप से भाजपा के उम्मीदवार आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन कर रहे हैं बिना स्वीकृति के विज्ञापन जारी कर रहे हैं और छल-कपट से चुनाव जीतना चाहते हैं।

Bhaskar Whatsapp
Click to listen..