पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

विधायक और आईएएस भी शिकंजे में; किसी की फेसबुक-ईमेल हैक, किसी के खाते से लाखाें उड़ाए

7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हैकर्स आजकल नेताओं और उनकी पार्टियों को निशाना बना रहे हैं। फाइल फोटो
  • सायबर ठग राज्य के 2 मंत्री, महिला सांसद व विधायक, दाे आईएएस काे बना चुके निशाना
  • हैकर्स से बचने के लिए फेसबुक अकाउंट व ईमेल पर हमेशा टू स्टेप ऑथेन्टिफिकेशन ऑन रखें
Advertisement
Advertisement

जयपुर. प्रदेश में सायबर ठगों के निशाने पर अब वीआईपी आ गए हैं। खासकर राजनीतिक पार्टियों व नेताओं के फेसबुक व ईमेल हैक करने के कई मामले सामने आ रहे हैं। कई सांसद, मंत्री व आईएएस अफसर सायबर ठगों के चंगुल में फंस चुके हैं। बीते दिनाें प्रदेश के एक कैबिनेट मंत्री, महिला सांसद व विधायक का अाॅफिशियल फेसबुक पेज हैक हुआ।  वहीं शिक्षा मंत्री गोविंद डोटासरा का ईमेल हैक कर दूसरे लाेगाें काे मेल भेज दिया गया। 

डाेटासरा का ईमेल हैक कर दूसराें काे मेल भेजे
चार दिन पहले राज्य शिक्षा मंत्री गाेविंद सिंह डाेटासरा की ई मेल आईडी हैक हो गई। नाइजीरियन हैकर्स ने मेल हैककर आईडी से कई लाेगाें काे ईमेल भेज दिए। ईमेल हैकिंग की जानकारी मंत्री ने खुद अपने ट्विटर हैंडल पर दी। ईमेल से एक ब्लैंक मेल कई आईडी पर भेजी दी। इसमें न्यू पीओ कॉपी नाम से एक फाइल भी अटैच थी। 

दीया का फेसबुक हैक, आपत्तिजनक पाेस्ट डाली
बीते दिनों राजसमंद से भाजपा सांसद दीयाकुमारी का फेसबुक पेज हैककर आपत्तिजनक पाेस्ट शेयर की गई थी। जांच में पता चला कि किसी जानकार ने ऐसा किया था। धाैलपुर विधायक शाेभारानी कुशवाह का फेसबुक पेज भी हैक कर पोस्ट डाली गई थी।

डॉलर का लालच देकर मंत्री रमेश मीणा को लिंक भेजा, क्लिक करते ही फेसबुक हैक
कैबिनट मंत्री रमेश मीणा के फेसबुक पेज पर विदेशी हैकर्स ने विज्ञापन लगाने के बदले डॉलर देने का ऑफर दया। पेज मैनेज करने वाले युवक ने हैकर के भेजे गए लिंक पर क्लिक किया तो फेसबुक पेज ही हैक हो गया। उदयपुर में तैनात महिला प्रशिक्षु आईएएस टी शुभमंगला को केवाईसी अपडेट करने का मैसेज आया। लिंक पर क्लिक कर उन्होंने खाते से जुड़ी सारी जानकारी शेयर की। खाते से 6.10 लाख उड़ा लिए गए। 

ये करें : ईमेल पर टू स्टेप ऑथेन्टिफिकेशन ऑन रखें
पुलिस कमिश्नरेट में सायबर कंसल्टेंट मुकेश चाैधरी ने बताया कि हैकर्स आजकल नेताओं और उनकी पार्टियों को निशाना बना रहे हैं। इसलिए सायबर सिक्याेरिटी प्राेफेशनल की मदद लें। फेसबुक अकाउंट व ईमेल पर हमेशा टू स्टेप ऑथेन्टिफिकेशन ऑन रखें। काेई दूसरा व्यक्ति आईडी खाेले तो फाेन पर ओटीपी आएगा। बैंकिंग ट्रांजेक्शन के मैसेज माेबाइल पर न आएं ताे सूचना बैंक काे दें।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप अपनी रोजमर्रा की व्यस्त दिनचर्या में से कुछ समय सुकून और मौजमस्ती के लिए भी निकालेंगे। मित्रों व रिश्तेदारों के साथ समय व्यतीत होगा। घर की साज-सज्जा संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत हो...

और पढ़ें

Advertisement