पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आबूधाबी यूनिवर्सिटी में नौकरी लगाने का झांसा देकर सायबर ठग ने हड़पे पौने चार लाख रुपए, केस दर्ज

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ठग ने मानसरोवर निवासी व्यक्ति को बनाया ठगी का शिकार
  • विशेष अपराध एवं सायबर क्राइम थाने में केस दर्ज करवाया
Advertisement
Advertisement

जयपुर. शहर के मानसराेवर इलाके में सायबर ठग द्वारा एक व्यक्ति को आबूधाबी यूनिवर्सिटी में नौकरी लगाने का झांसा देकर 3.75 लाख रुपए की ठगी का मामला सामने आया है। इस संबंध में पीड़ित रजत पथ मानसरोवर निवासी डॉ. अशोक कुमार भट्ट ने मंगलवार को कमिश्नरेट के विशेष अपराध एवं सायबर क्राइम थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई। इसमें उसने बताया कि पिछले साल 22 अक्टूबर को उनके मोबाइल एक फोन आया। जिसने खुद को डॉ. अब्दुल सैमर बताया और कहा कि उन्होंने नौकरी डॉट कॉम से उनका सीवी देखा है।

खुद को यूनिवर्सिटी का एचआर डायरेक्टर बताकर की बात
फोन करने वाले ने बताया कि आपको आबूधाबी यूनिवर्सिटी में एजुकेशनल एडमिनिस्ट्रेटर पद के लिए उपयुक्त मानते हैं। उसके बाद आरोपी ने ई-मेल के जरिए नियम व शर्तों के साथ एक एग्रीमेंट लेटर भेजा। जिसे पीड़ित ने अप्रूवल कर दिया। इस दौरान आरोपी एक दूसरे व्यक्ति को यूनिवर्सिटी का एचआर डायरेक्टर बताकर बात करवाई थी। उसके आरोपियों ने पीड़ित से फोटो, दस्तावेज व 95 हजार रुपए वर्क वीजा के लिए एक ट्रैवल कंपनी के अकाउंट में जमा करवाने के लिए कहा था।

ठग ने यह झांसे भी दिए
उसके बाद हेल्थ इंश्योरेंस के नाम से 2.80 लाख रुपए जमा करवाए थे। इनके पीड़ित आपत्ति जताई तो ठगों ने कहा कि अभी आपको जमा करवाने पड़ेंगे। उसके बाद जब आप ज्वांइन कर लेंगे तो वापस रिफंड हो जायेंगे। उसके बाद भी आरोपी लगातार पीड़ित से अलग-अलग बहाने करके पैसे मांग रहे थे। जब पीड़ित ने पैसे देने इनकार कर दिया तो आरोपियों ने फोन स्विच ऑफ कर लिया। पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज करके कॉल डिटेल व ट्रांजेक्शन डिटेल के आधार पर मामले की जांच शुरू की।

रिपोर्ट: उदय चौधरी

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज पिछले समय से आ रही कुछ पुरानी समस्याओं का निवारण होने से अपने आपको बहुत तनावमुक्त महसूस करेंगे। तथा नजदीकी रिश्तेदार व मित्रों के साथ सुखद समय व्यतीत होगा। घर के रखरखाव संबंधी योजनाओं पर भ...

और पढ़ें

Advertisement