--Advertisement--

क्रिकेट / शिवा की 360° बॉलिंग पर छिड़ी बहस, शोएब ने टि्वटर पर की तारीफ; तो युवराज ने पूछा- लीगल है या नहीं



पिछले दिनों अंडर-23 कर्नल सीके नायडू ट्रॉफी में बंगाल के खिलाफ कल्याणी में यूपी के लेफ्ट आर्म स्पिनर शिवा सिंह ने 360 डिग्री घूमते हुए गेंदबाजी की थी। पिछले दिनों अंडर-23 कर्नल सीके नायडू ट्रॉफी में बंगाल के खिलाफ कल्याणी में यूपी के लेफ्ट आर्म स्पिनर शिवा सिंह ने 360 डिग्री घूमते हुए गेंदबाजी की थी।
X
पिछले दिनों अंडर-23 कर्नल सीके नायडू ट्रॉफी में बंगाल के खिलाफ कल्याणी में यूपी के लेफ्ट आर्म स्पिनर शिवा सिंह ने 360 डिग्री घूमते हुए गेंदबाजी की थी।पिछले दिनों अंडर-23 कर्नल सीके नायडू ट्रॉफी में बंगाल के खिलाफ कल्याणी में यूपी के लेफ्ट आर्म स्पिनर शिवा सिंह ने 360 डिग्री घूमते हुए गेंदबाजी की थी।

  • बंगाल के खिलाफ लेफ्ट आर्म स्पिनर शिवा ने 360° घूमते हुए की थी गेंदबाजी, अंपायर ने डेड बॉल करार दे दिया था
  • क्रिकेट जगत में नई बहस छिड़ गई कि बल्लेबाज को रिवर्स हिट की आजादी है तो गेंदबाज को 360° बॉलिंग की क्यो नहीं

Dainik Bhaskar

Nov 10, 2018, 11:22 PM IST

जयपुर. क्रिकेट में बैट्समैन को स्विच हिट या रिवर्स हिट लगाते हुए गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाते हुए देखना फैंस को रोमांचित कर देता है। बॉलिंग में भी एक्सपेरीमेंट होते रहे हैं। इमरान खान और वसीम अकरम की रिवर्स स्विंग ने कई बल्लेबाजों के विकेट उखाड़े। सकलेन मुश्ताक और हरभजन सिंह की दूसरा के आगे भी बल्लेबाज लड़खड़ाते हुए नजर आए, लेकिन 360 डिग्री बॉलिंग के बारे में ना कभी किसी ने सोचा और ना ही देखने को मिली।


पिछले दिनों अंडर-23 कर्नल सीके नायडू ट्रॉफी में बंगाल के खिलाफ कल्याणी में यूपी के लेफ्ट आर्म स्पिनर शिवा सिंह ने 360 डिग्री घूमते हुए गेंदबाजी की थी, लेकिन अंपायर विनोद शेषन ने उस गेंद को ‘डेड बॉल’ करार दे दिया था। गेंद डालने से पहले शिवा पूरी तरह घूमे और गेंद फेंकी। इसके बाद सोशल मीडिया और क्रिकेट जगत में नई बहस छिड़ गई कि अगर बल्लेबाज को स्विच हिट या रिवर्स हिट की आजादी है तो गेंदबाज को 360 डिग्री बॉलिंग करने का अधिकार क्यों नहीं है।

 

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने ट्वीट किया, वाह क्या 360 डिग्री गेंदबाज हैं। ऐसा पहले कभी नहीं देखा।’ वहीं पूर्व भारतीय ओपनर आकाश चोपड़ा ने एक वीडियो जारी कर बताया कि इस मामले में क्या होना चाहिए। युवराज सिंह ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर इस वीडियो को पोस्ट करते हुए पूछा कि ये गेंद लीगल है या नहीं। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने भी अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की।

 

क्या कहते हैं क्रिकेट के नियम : एलीट पैनल के पूर्व अंपायर साइमन टफेल इस मामले में अंपायर विनोद शेषन से सहमत हैं। उनका कहना है, ‘नियमों की धारा 20.4.2.1 (अनुचित खेल) या 20.4.2.7 (जानबूझकर ध्यान भंग करने/धोखाधड़ी/बाधा डालने के जानबूझकर प्रयास) के तहत अंपायर गेंद को ‘डेड’ करार दे सकता है। यह अंपायर पर निर्भर करता है कि वह क्या निर्णय लेता है। यह भी भांपना जरूरी है कि गेंदबाज ने ऐसा क्यों किया। कहीं ऐसा करने की एकमात्र वजह बैट्समैन को विचलित करना तो नहीं थी? दूसरी तरफ अगर यह उसकी सामान्य गेंदबाजी है, तो शायद इसका अलग परिणाम हो सकता है।’

Bhaskar Whatsapp
Click to listen..