जयपुर / 30 सितंबर के बाद विभागों ने बैक डेट में निकाल दिए 1100 तबादला आदेश



प्रतीकात्मक फोटो। प्रतीकात्मक फोटो।
X
प्रतीकात्मक फोटो।प्रतीकात्मक फोटो।

राज्य सरकार ने 29 सितंबर की मध्य रात्रि 12 बजे से तबादलों पर लगाई थी रोक

Dainik Bhaskar

Oct 13, 2019, 02:03 AM IST

जयपुर. राज्य सरकार ने 29 सितंबर की मध्य रात्रि 12 बजे से तबादलों पर रोक लगा दी। लेकिन तबादला लिस्टें अब भी नहीं रुक रही। पिछले 11 दिन में 1100 से अधिक कार्मिकों के तबादला आदेश बेक डेट में जारी हो चुके हैं। इनमें शिक्षा, चिकित्सा, कृषि विपणन, जलदाय जैसे कई विभाग शामिल हैं। 


तबादले में रसूख और प्रेशर का गेम मंत्री तक के नेताओं पर भारी पड़ने का नतीजा है कि किसी का ट्रांसफर निरस्त करने के आदेश जारी हो रहे तो किसी के पहले एपीओ दिखा कर अब नए पदस्थापन के नाम से जारी हो रहे। शिक्षा में ही साढ़े नौ सौ से अधिक प्राचार्यों, लेक्चर्स और हेडमास्टर्स के तबादला आदेश 4 से 6 अक्टूबर के बीच बेक डेट में जारी किए गए हैं। कुछ के तो ऐसे तबादला आदेश जारी हो गए, जिन कार्मिकों की मृत्यु हो चुकी है।
 

शिक्षा में 9 हजार के तबादला आदेश निकाले, 950 के बैक डेट में
बीकानेर से केंद्रित शिक्षा निदेशालय पर तबादलों के प्रेशर का अंदाज लगाया जा सकता है कि 950 तबादला आदेश 30 सितंबर के बाद निकाले गए। 29 सितंबर तक करीब 9 हजार तबादला आदेश निकाले गए थे। बेक डेट में करीब 300 प्रिंसिपल्स के और 660 व्याख्याताओं और हैड मास्टर्स के तबादला आदेश जारी किए गए। कुछ के ऐसे भी निकले, जिनकी मौत हो गई और संशोधन आदेश भी निकालने पड़े। पिछले शनिवार को 23 प्राचार्य और 100 व्याख्याताओं की लिस्ट जारी की गई।

 

पहले एपीओ, अब पोस्टिंग और कुछ के ट्रांसफर निरस्त 
मेडिकल में बड़ी संख्या में तबादला आदेश निरस्त करने का दबाव है। कई के निरस्त के आदेश बेक डेट में निकाले हैं। कुछ ही निकालने की तैयारी है। कुछ को पहले एपीओ दिखा दिया, अब नए समीकरणों को देखते हुए उनके पदस्थापन आदेश जारी किए जा रहे हैं।

 

कृषि विपणन में मंडी सचिवों और निदेशकों के बेक डेट में ट्रांसफर 
कृषि विपणन निदेशालय की तरफ 36 कृषि मंडी सचिनों, निदेशकों के तबादला आदेश बेक डेट में पिछले दिनों जारी किए। अक्टूबर में एकाएक मंडी सचिव बदलने से विभाग में शिकायतों की भरमार है। इसी तरह जलदाय में दो एक्सईएन के तबादला आदेश 9 अक्टूबर को जारी किए। इससे पहले भी 30 सितंबर और एक अक्टूबर को करीब 30 के आदेश बेक डेट में निकले।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना