गुरु पूर्णिमा / हेलिकॉप्टर से भी होगी गोवर्धन की परिक्रमा, मुड़िया मेले में 4 दिन मिलेगी सुविधा



हेलीपेड का निरीक्षण करते प्रशासनिक अधिकारी हेलीपेड का निरीक्षण करते प्रशासनिक अधिकारी
हेली परिक्रमा यात्रा की शुुरुआत से पहले निरीक्षण हेली परिक्रमा यात्रा की शुुरुआत से पहले निरीक्षण
X
हेलीपेड का निरीक्षण करते प्रशासनिक अधिकारीहेलीपेड का निरीक्षण करते प्रशासनिक अधिकारी
हेली परिक्रमा यात्रा की शुुरुआत से पहले निरीक्षणहेली परिक्रमा यात्रा की शुुरुआत से पहले निरीक्षण

  • 13 जुलाई से शुरु होगी हैली परिक्रमा, उत्तरप्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम ने दी यह सुविधा
  • मथुरा में गुरु पूर्णिमा पर गिरिराज जी की परिक्रमा के लिए उमड़ती है लाखों श्रद्धालुओं की भीड़

Dainik Bhaskar

Jul 12, 2019, 08:12 PM IST

मनीष शर्मा/भरतपुर. मथुरा के गोवर्धन धाम में 13 जुलाई से शुरू हो रहे मुड़िया पूर्णिमा मेले में श्रद्धालुओं को हेलिकॉप्टर से गिरिराज गोवर्धन की परिक्रमा करने की सुविधा मिलेगी। इसके लिए उत्तरप्रदेश राज्य पर्यटन निगम 3 हजार रुपए लेगा।गोवर्धन पर्वत की 21 कोसी परिक्रमा हैलीकॉप्टर से कराने का ट्रायल पर्यटन निगम ने 2017 में किया था। इस साल से हवाई परिक्रमा सुविधा शुरू कर दी गई है।

 

हैली परिक्रमा यात्रा के लिये तीन हजार रूपये प्रति व्यक्ति शुल्क रखा गया है। आपको बता दें कि पिछले साल भी गुरु पूर्णिमा मेले में पर्यटन विकास निगम ने यह सुविधा मुहैया कराई थी। मगर बारिश की वजह से श्रद्धालुओं को यह सुविधा नहीं मिल सकी थी। उत्तर प्रदेश पर्यटन विकास निगम ने इस बार हैली परिक्रमा की सुविधा चार दिन के लिये मुहैया कराने का निर्णय लिया है।

 

गोवर्धन के डीएवी इंटर कॉलेज के पास हेली पैड तैयार कराया गया है। सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त हैं। हेलिकॉप्टर महज 10 मिनट में 21 किलोमीटर की परिक्रमा करा देगा।

धर्मेंद्र कुमार शर्मा, पर्यटन अधिकारी, मथुरा
हर साल गुरु पूर्णिमा पर आयोजित होने वाले मुड़िया पूर्णिमा मेले में लाखों की संख्या में श्रद्धालु गोवर्धन आकर गिरिराज जी की परिक्रमा करते हैं। आमतौर पर यहां ऑटो और साइकिल रिक्शा से परिक्रमा करने की व्यवस्था है। लेकिन, मेले में भारी भीड़ उमड़ने के कारण यह व्यवस्थाएं भी प्रभावित हो जाती हैं।
COMMENT