राजस्थान / डिस्कॉम ने 20 हजार उपभोक्ताओं को थमाए डिपोजिट मनी के नोटिस, ई-मित्र पर नहीं हो रहे जमा

Discom handed over 20 thousand consumers notice of deposit money, not depositing on e-friend
X
Discom handed over 20 thousand consumers notice of deposit money, not depositing on e-friend

  • ई-मित्र काउंटरों पर प्रतिभूति (सिक्यूरिटी) राशि जमा करवाने की कोई व्यवस्था नहीं 
  • उपभोक्ताओं को डिस्कॉम के सबडिवीजन (एईएन) दफ्तरों में लगाना पड़ रहे चक्कर

Dainik Bhaskar

Jan 23, 2020, 04:48 PM IST

जयपुर। जयपुर डिस्कॉम ने शहर के करीब 20 हजार से ज्यादा उपभोक्ताओं को ‘प्रतिभूति (अमानत) राशि’जमा करवाने के नोटिस थमा दिए हैं, लेकिन बिजली बिल जमा करने वाले ई-मित्र काउंटरों पर प्रतिभूति (सिक्यूरिटी) राशि जमा करवाने की कोई व्यवस्था नहीं है। ऐसे में उपभोक्ताओं को डिस्कॉम के सबडिवीजन (एईएन) दफ्तरों में चक्कर लगाना पड़ रहे हैं।

जयपुर डिस्कॉम ने वित्तीय साल के अंतिम तिमाही में बिजली उपभोक्ताओं के खाते की प्रतिभूति राशि को संशोधित करते हुए दो से 10 हजार रुपए जमा करवाने के नोटिस थमाए है। अकेले जयपुर शहर में ऐसे करीब 10 हजार नोटिस भेजे गए है।

हालांकि ज्यादा उपभोक्ताओं की दलील है कि कनेक्शन लेते समय व तीन साल पहले प्रतिभूति राशि जमा करवा चुके हैं, लेकिन डिस्कॉम ने रिकॉर्ड में जमा नहीं होने का बहाना कर यह बकाया के नोटिस दिए हैं जबकि तीन से पांच साल पहले की रसीद ढूंढना मुश्किल है।

ई-मित्र काउंटरों पर नहीं है सुविधा

ई-मित्र काउंटरों पर पानी-बिजली के बिल जमा होने की सुविधा है, लेकिन डिस्कॉम ने प्रतिभूति राशि जमा कराने की सुविधा ई-मित्र काउंटरों पर नहीं दी है। ऐसे में दूरदराज के इलाकों में रहने वाले लोगों को एईएन कार्यालयों तक आना पड़ रहा है। लोगों की मांग है कि बिजली बिल जमा करने वाले ई-मित्र काउंटरों पर प्रतिभूति राशि जमा करने की सुविधा भी दी जाए।

प्रतिभूति राशि का गणित
 

जयपुर डिस्कॉम के विद्युत आपूर्ति की शर्तें एवं निबंधन (टीसीओएस)-2004 की धारा 16 ई के तहत हर साल अप्रैल से मार्च तक की अवधि में किए गए वास्तविक उपभोग का आंकलन किया है। उपभोग के आधार पर एक माह के औसत उपभोग व जिस माह सर्वाधिक बिल की राशि हो, उसके हिसाब से अमानत राशि का निर्धारण किया गया है ताकि उपभोक्ता बकाया राशि नहीं चुकाए तो प्रतिभूति राशि जब्त हो जाए। डिस्कॉम के इंजीनियरों की दलील है कि अमानत राशि पर एक साल में ब्याज भी मिलता है। कनेक्शन कटवाने पर यह राशि उपभोक्ता को लौटा दी जाती है।

न्यूज : श्याम राज शर्मा 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना