कार्रवाई / ईडी के जाैहरी बाजार सहित 9 जगह छापे; हवाला का अंतर्राष्ट्रीय रैकेट पकड़ा, 4.25 करोड़ रु. जब्त



ED caught international racket of hawala
X
ED caught international racket of hawala

  • दुबई से भारत में हाे रही साेने की तस्करी के लिंक भी मिले
  • भारत और हांगकांग में फर्जी कंपनियों के दस्तावेज भी मिले

Dainik Bhaskar

Sep 14, 2019, 12:05 AM IST

जयपुर. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की जयपुर अंचल इकाई ने जयपुर और दिल्ली में 9 ठिकानाें पर छापेमारी कर भारतीय मुद्रा के बदले विदेशी मुद्रा के हवाला कारोबार के अंतर्राष्ट्रीय रैकेट का खुलासा किया है। इस दाैरान 4.25 कराेड़ रुपए, कराेड़ाें रुपए के हवाला लेनदेन की पर्चियां बरामद की गई।

 

दुबई से भारत में हो रही सोने की तस्करी के लिंक भी मिले। जयपुर में मनी एक्सचेंज के काराेबार से जुड़े कैलाश खंडेलवाल, उनके भाई कमल, सहयोगी एमडी बांगड़ और कुनाल लढ्ढा के जाैहरी बाजार स्थित कार्यालयाें तथा विद्याधर नगर व हनुमान नगर स्थित घराें पर छापे मारे गए। प्रवर्तन निदेशालय काे कैलाश खंडेलवाल के हवाला कारोबार में लिप्त होने की गुप्त सूचना थी।

 

ईडी के अनुसार प्राथमिक जांच में सूचना सही पाए जाने के बाद ईडी अधिकारियों ने छापेमारी की यह कार्रवाई की। आरोपी भारतीय मुद्रा के बदले अमरीकी डॉलर, यूरो, पाउंड आदि का हवाला काराेबार करने में लिप्त थे। ईडी के मुताबिक ये विदेशी मुद्राएं भारतीय मुद्रा के बदले विदेशों में बसे भारतीय नागरिकों को उपलब्ध कराई जाती थी।  ईडी ने इस मामले काे फाॅरेन एक्सचेंज मेनेजमेंट के वॉयलेशन के तहत दर्ज किया है।

 

भारत और हांगकांग में स्थित फर्जी कंपनियों के दस्तावेज भी मिले
जांच के दौरान ईडी अधिकारियों को भारत और हांगकांग में स्थित फर्जी कंपनियों के दस्तावेज भी मिले हैं। आशंका जताई जा रही है कि इन कम्पनियों का उपयोग आयात-निर्यात में किया जाता रहा है। जिसके बदले विदेशी मुद्रा का लेनदेन किया जाता रहा है। जांच अधिकारियों को इसके अलावा सैकड़ाें करोड़ के हवाला लेनदेन की पर्चियां व दुबई से भारत में हो रही सोने की तस्करी के लिए विदेशी मुद्रा उपलब्ध के प्रमाण भी हाथ लगे।

 

इसके अलावा कुछ पैन ड्राइव व कम्प्यूटर डिस्क आदि भी मिले हैं। अधिकारी जब्त दस्तावेज व फर्मों के विवरण के आधार पर आयात-निर्यात में अण्डर इन्वॉयसिंग और ओवर इन्वाइसिंग की भी जांच कर रहे हैं। जांच के दौरान ईडी के हाथ कुछ व्यक्तियों व फर्मों का विवरण भी लगा है, जिनका हवाला लेनदेन में संबंध होने की आशंका जताई जा रही है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना