यंग एंड रेस्टलेस / पेपर हनी कोम्ब से सजाया एन्वायरमेंट फ्रेंडली होम, फर्नीचर भी बना रहे



Environment friendly home decorated with paper honey comb
X
Environment friendly home decorated with paper honey comb

  • आंत्रप्रिन्योर शिल्पी व अभिमन्यु ने बेंगलुरू में 30 फुट ऊंची बिल्डिंग में किया हनी कोम्ब का उपयोग
  • हनी कोम्ब सेमी परमानेंट मटीरियल है, जिससे बने पैनल्स को दो ही हफ्तों में असेम्बल कर सकते हैं

Dainik Bhaskar

Sep 13, 2019, 12:40 AM IST

जयपुर. एन्वायरमेंट फ्रेंडली और सस्टेनेबल प्रोडक्ट बनाने का सपना लेकर आंत्रप्रिन्योर शिल्पी और अभिमन्यु सिंह साथ चले थे। इन दोनों की मुलाकात ग्रेजुएशन के दौरान हुई थी। दोनों आर्किटेक्ट की पढ़ाई साथ कर रहे थे। चूंकि साथ में कॉलेज में दोनों ने पेपर प्रोडक्ट और मॉडल्स पर काफी काम किया। उसी काम को आगे बढ़ाने का फैसला किया, क्योंकि दोनों कभी भी नौकरी नहीं करना चाहते थे।

 

अलग काम करने की चाहत में दोनों ने 2011 से 2015 तक मार्केट में काम किया। मगर कुछ खास सफलता हाथ नहीं लगी, निराशा हाथ लगते देख दोनों ने नया सीखने की चाहत में मिलान में प्रोडक्ट सर्विस सिस्टम डिजाइन कोर्स में डबल मास्टर की डिग्री के लिए अप्लाय कर दिया। और आज ये पेपर हनी कोम्ब से फर्नीचर और रेडी टू असेम्बल ग्रीन होम बना रहे हैं। 

 

इंजीनियंरिंग कॉलेजों में हमने फंडिंग के लिए बतौर गेस्ट फैकल्टी पढ़ाया भी

शिल्पी कहती हैं, हमेशा से मेरा दिमाग प्रोडक्ट डिजाइन में था जबकि अभिमन्यु की रुचि रिटेल एक्सपीरियंस में ज्यादा थी। मास्टर्स के बाद हमने अपना स्टूडियो खोला जिसमें 2011 से 2015 मार्केट में पेपर प्रोडक्ट में वॉच, नेम प्लेट और लैम्प बनाए। मगर हमारे लिए कंज्यूमर्स को पेपर से बने प्रोडक्ट पर विश्वास दिलाना मुश्किल होने लगा था।

 

तैयार प्रोडक्ट को मार्केट में बेचना सबसे बड़ा चैलेंज हो गया था। साथ ही फाइनेंस भी बड़ा चैलेंज था। ऐसे में अपने सपनों को साकार करने के लिए जयपुर में एमएनआईटी और पर्ल जैसे दूसरे डिजाइनिंग इंस्टीट्यूटस में बतौर गेस्ट फैकल्टी पढ़ाया भी। अपने स्टार्टअप को कहीं और से फंड नहीं मिला।

 

2 महीने पहले शुरू किया पेपर हनी कोम्ब से फर्नीचर तैयार करना  
अपनी इस जर्नी में दोनों को रेडी टू असेम्बल ग्रीन होम बनाने का आइडिया आया। इस दौरान हमने अपने आइडियाज को मिलकर अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर प्रस्तुत भी किया। इसके बाद हमने ‘हैक्सप्रेशंस’ स्टार्टअप शुरू किया। इसके लिए दोनों ने कंपोजिट पेपर हनी कोम्ब पैनल का इस्तेमाल कर कंपोजिट घर बनाया।

 

पिछले कुछ सालों से रेडी टू असेम्बल ग्रीन होम बना रहे हैं। वहीं 2 महीने पहले पेपर हनी कोम्ब से फर्नीचर बनाना शुरू किया है। हनी कोम्ब एक तरीके का सेमी परमानेंट मटीरियल है, जिससे बने पैनल्स को दो ही हफ्तों में असेम्बल कर सकते हैं। साथ ही कुछ ही हफ्तों में घर बना सकते हैं। पिछले 2 महीनों से फर्नीचर भी बना रहे हैं। पहली बार बेंगलुरू में 30 फुट ऊंची बिल्डिंग बनाने में हनी कोम्ब का उपयोग किया।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना