जनता क्लिनिक / पहले 20 स्थान तय हुए, अब आधे रह गए, जयपुर से होगी शुरुआत



प्रतीकात्मक फोटो। प्रतीकात्मक फोटो।
X
प्रतीकात्मक फोटो।प्रतीकात्मक फोटो।

  • मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट में 94 दिन पहले किया था ऐलान

Dainik Bhaskar

Oct 13, 2019, 01:45 AM IST

जयपुर. दिल्ली के मोहल्ला क्लिनिक की तर्ज पर प्रदेश में जनता क्लिनिक शुरू किए जाने थे। लेकिन अकेले जयपुर जिले के 20 जगहों पर क्लिनिक खोलने का प्लान आगे बढ़ते बढ़ते अटक गया। अब सरकार कह रही है कि 20 में से आधे स्थान कैंसिल करने पड़ रहे हैं। अभी 10 स्थानों पर ही खोलने की योजना है। पहले जयपुर के चार विधानसभा क्षेत्रों में 20 स्थान तय किए गए थे, जहां जनता क्लिनिक खोलने का प्लान था। एक माह में ही आधे स्थानों पर कार्य बंद हो गया और चुनावी व्यस्तताओं में लगी सरकार की प्राथमिकता उप चुनाव और निकाय चुनाव रह गए हैं। सीएम की बजट घोषणा फिलहाल विभागीय अफसरों की फाइल चर्चा तक सीमित है। 


गौरतलब है कि पिछले बजट में सीएम ने पूरे प्रदेश में जनता क्लिनिक खोलने की घोषणा की थी। इसमें भवन दानदाताओं से या खाली पड़े सरकारी भवनों का प्रयोग किया जाना है। हर जनता क्लिनिक में छह का स्टाफ लगाया जाना है। हर मोहल्ले में ये क्लिनिक खोले जाने हैं। लेकिन सरकारी तैयारी का हाल यह है कि 94 दिन बाद भी प्रथम चरण में प्रस्तावित जयपुर जिले के स्थान ही फाइनल नहीं हुए हैं। जयपुर में ही 19 विधानसभा क्षेत्र हैं, लेकिन पहले 4 विधानसभा क्षेत्रों से 20 स्थानों के नाम सामने आए, अब आला स्तर तक पहुंचने तक वे भी 10 ही रह गए हैं।

 

100 दिन बीत गए, एक भी क्लिनिक शुरू नहीं हो पाया

सरकार की जनता क्लिनिक योजना की एक साल टेस्टिंग का प्लान है। वह भी जयपुर से। लेकिन सीएम की घोषणा के 100 दिन पूरे होने तक तो एक भी क्लिनिक शुरू नहीं होगा। ऐसे में कब जयपुर में टेस्टिंग शुरू होगी और कब दूसरे जिलों की तरफ यह योजना बढ़ेगी। चीफ सेक्रेटरी डी बी गुप्ता बार बार अफसरों को सीएम बजट घोषणा की हर प्रगति सीएमआईएस पर अपलोड को लेकर सख्ती बरत चुके हैं। लेकिन जनता क्लिनिक योजना तो धरातल पर उतरी ही नहीं है।

 

यह खर्च हर क्लिनिक पर तय 
हर माह 5 से 10 लाख चाहिए एक क्लिनिक के लिए चाहिए। किराए पर भवन लेंगे तो खर्च और बढ़ सकता है। सीएम ने दानदाताओं के भवन में चलाने का कहा था, पर अब तक कोई सामने नहीं आया।

 

हम गंभीरता से इस योजना को क्रियान्वित करने में लगे हैं। फिलहाल 10 स्थानों से जयपुर में इसकी शुरूआत की तैयारी है। जल्द जनता क्लिनिक खोले जाएंगे।

रोहित कुमारसिंह, एसीएस, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना