राजस्थान / कांस्टेबल के पांच हजार पदाें पर भर्ती शुरू, परीक्षा मार्च तक हाेगी

प्रतीकात्मक फोटो। प्रतीकात्मक फोटो।
X
प्रतीकात्मक फोटो।प्रतीकात्मक फोटो।

  • पुलिस मुख्यालय ने जारी की विज्ञप्ति, आवेदन ऑनलाइन

Dainik Bhaskar

Dec 05, 2019, 11:00 AM IST

जयपुर | पुलिस मुख्यालय ने कांस्टेबल के पांच हजार पदाें के लिए विज्ञप्ति जारी की है। आवेदन ऑनलाइन भरे जाएंगे और परीक्षा ऑफलाइन हाेगी। समाचार पत्राें में विज्ञापन जारी हाेने के 15 दिन बाद से आवेदन भरे जा सकेंगे। आवेदन 30 दिन तक भरे जाएंगे। इसके बाद लिंक बंद हाे जाएगा। स्पाेर्ट्स काेटे से 79 पदाें के लिए अलग से विज्ञप्ति जारी की जाएगी। परीक्षा अगले साल फरवरी या मार्च माह में हाेगी। पुलिस रिक्रूटमेंट सेल की आईजी प्रशाखा माथुर ने बताया कि अभ्यर्थियाें के लिए एक जनवरी 2020 से आयु की गणना की जाएगी। लिखित परीक्षा में पांच गुणा अभ्यर्थियाें काे उत्तीर्ण किया जाएगा और शारीरिक दक्षता के लिए बुलाया जाएगा। दक्षता परीक्षा में अभ्यर्थियाें काे 25 मिनट में पांच किलाेमीटर की दाैड़ करनी हाेगी।


75 अंकाें की हाेगी लिखित परीक्षा
परीक्षा 100 नंबर की हाेगी। इसमें लिखित परीक्षा 75 अंकाें की हाेगी। इसमें 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। निगेटिव मार्किंग भी हाेगी। 15 अंक की शारीरिक दक्षता परीक्षा हाेगी। साथ ही 10 नंबर विशेष याेग्यता के दिए जाएंगे। परीक्षा दाे घंटे की हाेगी। अन्य राज्याें में रहने वाले एससी, एसटी, अाेबीसी के अावेदकाें काे सामान्य की श्रेणी में माना जाएगा।


जयपुर कमिश्नरेट में 532 पद
कांस्टेबल भर्ती में जयपुर कमिश्नरेट में 532 पद, अजमेर में 88, भीलवाड़ा में 102, हाल ही बने पुलिस जिले भिवाड़ी में 145 पदाें के लिए अावेदन मांगे जाएंगे। भर्ती परीक्षा में मेरिट जिला स्तर पर बनेगी।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना