पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कांस्टेबल के पांच हजार पदाें पर भर्ती शुरू, परीक्षा मार्च तक हाेगी

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो। - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो।
  • पुलिस मुख्यालय ने जारी की विज्ञप्ति, आवेदन ऑनलाइन

जयपुर | पुलिस मुख्यालय ने कांस्टेबल के पांच हजार पदाें के लिए विज्ञप्ति जारी की है। आवेदन ऑनलाइन भरे जाएंगे और परीक्षा ऑफलाइन हाेगी। समाचार पत्राें में विज्ञापन जारी हाेने के 15 दिन बाद से आवेदन भरे जा सकेंगे। आवेदन 30 दिन तक भरे जाएंगे। इसके बाद लिंक बंद हाे जाएगा। स्पाेर्ट्स काेटे से 79 पदाें के लिए अलग से विज्ञप्ति जारी की जाएगी। परीक्षा अगले साल फरवरी या मार्च माह में हाेगी। पुलिस रिक्रूटमेंट सेल की आईजी प्रशाखा माथुर ने बताया कि अभ्यर्थियाें के लिए एक जनवरी 2020 से आयु की गणना की जाएगी। लिखित परीक्षा में पांच गुणा अभ्यर्थियाें काे उत्तीर्ण किया जाएगा और शारीरिक दक्षता के लिए बुलाया जाएगा। दक्षता परीक्षा में अभ्यर्थियाें काे 25 मिनट में पांच किलाेमीटर की दाैड़ करनी हाेगी।

75 अंकाें की हाेगी लिखित परीक्षा
परीक्षा 100 नंबर की हाेगी। इसमें लिखित परीक्षा 75 अंकाें की हाेगी। इसमें 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। निगेटिव मार्किंग भी हाेगी। 15 अंक की शारीरिक दक्षता परीक्षा हाेगी। साथ ही 10 नंबर विशेष याेग्यता के दिए जाएंगे। परीक्षा दाे घंटे की हाेगी। अन्य राज्याें में रहने वाले एससी, एसटी, अाेबीसी के अावेदकाें काे सामान्य की श्रेणी में माना जाएगा।

जयपुर कमिश्नरेट में 532 पद
कांस्टेबल भर्ती में जयपुर कमिश्नरेट में 532 पद, अजमेर में 88, भीलवाड़ा में 102, हाल ही बने पुलिस जिले भिवाड़ी में 145 पदाें के लिए अावेदन मांगे जाएंगे। भर्ती परीक्षा में मेरिट जिला स्तर पर बनेगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser