मौसम / अगले पांच दिन गर्मी से राहत के आसार नहीं , भीषण लू की चेतावनी



टोंक में दिन में गर्मी के कारण बाजार सूने रहे। टोंक में दिन में गर्मी के कारण बाजार सूने रहे।
X
टोंक में दिन में गर्मी के कारण बाजार सूने रहे।टोंक में दिन में गर्मी के कारण बाजार सूने रहे।

  • पूर्वी व पश्चिमी इलाकों के अधिकांश शहरों में आंधी-बादल गरजने की चेतावनी
  • आंधी वाले इलाकों में 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं

Dainik Bhaskar

Jun 09, 2019, 06:57 PM IST

जयपुर। प्रदेश में गर्मी कम होने का नाम ही नहीं ले रही। दिन में चूरू व रात में फलौदी राज्य में सबसे गर्म बने हुए हैं। बीती रात 36.0 डिग्री तापमान के साथ फलौदी सबसे गर्म रहा। राज्य के 10 स्थानों पर बीती रात तापमान 30 डिग्री से ऊपर रहा। जयपुर में तापमान 31.0 डिग्री रहा। इससे पहले शनिवार को 46.7 डिग्री तापमान के साथ चूरू राज्य में सबसे गर्म रहा। गंगानगर में तापमान 46.7 डिग्री रहा।

 

इस बीच मौसम विभाग ने अजमेर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, सीकर, टोंक तथा पश्चिमी राजस्थान को बाड़मेर, बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर, पाली व श्रीगंगानगर में लू की चेतावनी दी है।

 

अजमेर और भीलवाड़ा में रविवार सोमवार दो दिन लू की चेतावनी है। इसके बाद अगले तीन दिन यहां धूल भरी आंधी व बादल गरजने की चेतावनी है। यहां 40 किमी प्रतिघंटे की गति से हवाएं चल सकती हैं। बूंदी में रविवार, सोमवार को लू तथा मंगलवार को आंधी व बादल गरजने की चेतावनी जारी की गई है। चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, झुंझुनूं, कोटा, सवाईमाधोपुर, सीकर टोंक में मंगलवार को आंधी व बादल गरजने की चेतावनी जारी की गई है।

 

यहां ओरेंज चेतावनी

 

वहीं राजधानी जयपुर में सोमवार व मंगलवार को आंधी व बादल गरजने की ओरेंज चेतावनी जारी की गई है। यानी यहां लू से सतर्क रहने की चेतावनी है। उदयपुर में सोमवार व गुरुवार को आंधी व बादल गरजने की ओरेंज चेतावनी जारी की गई है। वहीं पश्चिमी राजस्थान में अगले पांच दिन गुरुवार तक भीषण गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। बाड़मेर में बुधवार व गुरुवार, बीकानेर में बुधवार, जैसलमेर में बुधवार व गुरुवार को लू की ओरेंज चेतावनी है। चूरू में रविवार स सोमवार को भीषण लू की चेतावनी है।

 

यहां लू की चेतावनी नहीं 

 

वहीं राज्य के अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, बूंदी, चित्तौड़गढ़ दौसा, डूंगरपुर, झालावाड़, प्रतापगढ़ व हनुमानगढ़ व नागौर में लू की कोई चेतावनी नहीं है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य में मौसम शुष्क रहेगा। पश्चिमी व पूर्वी इलाकों में कुछ स्थानों पर भीषण लू चल सकती है। जयपुर में आसमान साफ रहेगा। हालांकि दोपहर बाद जयपुर में बादल घिर आए और धूल-छांव का खेल चलता रहा।

 

बीती रात 36.0 डिग्री तापमान के साथ फलौदी सबसे गर्म रहा। राज्य के 10 स्थानों पर तापमान 30 डिग्री से ऊपर रहा। जयपुर में बीती रात तापमान 31.0 डिग्री रहा। इससे पहले शनिवार को 46.7 डिग्री तापमान के साथ चूरू राज्य में सबसे गर्म रहा। गंगानगर में तापमान 46.7 डिग्री रहा।

 

प्रमुख शहरों का न्यूनतम तापमान

 

अजमेर 31.0 डिग्री सेल्सियस
जयपुर 31.2 डिग्री सेल्सियस
डबोक 33.0 डिग्री सेल्सियस
बाड़मेर 32.1 डिग्री सेल्सियस
जोधपुर 32.3 डिग्री सेल्सियस
फलौदी 36.0 डिग्री सेल्सियस
बीकानेर 33.4 डिग्री सेल्सियस
गंगानगर 27.9 डिग्री सेल्सियस










 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना