जयगढ़-आमेर किले से हेरिटेज की शुरुआत, गांधी सर्किल तक जाकर पूरा होगा ग्रेटर निगम

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
जयगढ़ का किला। यहीं से शुरु होगा नया जयपुर नगर निगम। - Dainik Bhaskar
जयगढ़ का किला। यहीं से शुरु होगा नया जयपुर नगर निगम।
  • शहर के दोनों नगर निगम हेरिटेज और ग्रेटर के नवगठित वार्डों का परिसीमन हुआ
  • आपत्तियां सोमवार से निगम मुख्यालय व जोन कार्यालय में दर्ज करवाई जा सकेंगी

जयपुर. शहर के दोनों नगर निगम हेरिटेज और ग्रेटर के नवगठित वार्डों का परिसीमन कर लिया गया है। नगर निगम ने पुराने 91 वार्डों को तोड़कर 250 नये वार्ड बना दिए हैं। इनकी आपत्तियां सोमवार से निगम मुख्यालय व जोन कार्यालय में दर्ज करवाई जा सकेगी। नये वार्डों के गठन में जनसंख्या को आधार माना हैं। सबसे छोटा वार्ड ग्रेटर निगम का 55 नंबर हैं, जो झोटवाड़ा विधानसभा का है। इसकी जनसंख्या 8491 हैं।


जबकि सबसे बड़ा वार्ड हेरिटेज निगम का 10 नंबर हैं, हवामहल विधानसभा के इस वार्ड में 16541 लोग रहते हैं। खास यह है कि हैरिटेज निगम की सीमा जयगढ़ से शुरू होकर, जामड़ोली पर समाप्त होगी। जबकि ग्रेटर निगम की सीमा नींदड़ से शुरू होकर गांधी सर्किल जेएलएन मार्ग पर समाप्त होगी।


निगम प्रशासक विजयपाल सिंह ने शनिवार देर रात तक वार्डों के पुनर्गठन का कार्य करवाया और रविवार को अवकाश के बावजूद दोनों हेरिटेज व ग्रेटर निगम के नए वार्डों के नक्शे सार्वजनिक किए हैं। आपत्तियां 20 दिसंबर तक निगम मुख्यालय और जोन ऑफिस में ली जाएगी। 
 

सबसे छोटा वार्ड झोटवाड़ा का और सबसे बड़ा हवामहल विधानसभा का 

  • हेरिटेज नगर निगम में हवामहल विधानसभा में सबसे ज्यादा 6 वार्डों की जनसंख्या 10, 14, 16, 17, 19 व वार्ड नंबर 20 की जनसंख्या 15 हजार से ऊपर हैं।
  • सिविल विधानसभा के 4 वार्ड 32, 34, 37 व 40
  • किशनपोल विधानसभा के दो वार्ड 58 व 59 में 15 हजार से ज्यादा लोग रहते हैं।
  • ग्रेटर निगम में जनसंख्या के हिसाब से सबसे छोटा वार्ड झोटवाड़ा का 55 हैं और सबसे बड़ा वार्ड सांगानेर विधानसभा का 98 नंबर हैं। इसके लिए पार्षद व पूर्व विधायक व वर्तमान विधायक अपने-अपने हिसाब से वार्डों में कॉलोनियों को हटाना व जुड़वाना चाहेंगे।

परिसीमन में खास
हेरिटेज निगम का वार्ड नंबर एक की सीमा जयगढ़ व आमेर किले से शुरू है। यह पहाड़ी की टेड़ी-मेड़ी पगडंडी से होते हुए सागर से होकर जगतशिरोमणि मंदिर, मावठा, पन्ना मीणा कुंड से कुंडा रोड, दिल्ली रोड तक है। 
 

आखिरी वार्ड जामडोली तक
हेरिटेज नगर निगम का आखिरी वार्ड 100 आगरा रोड चुंगी चौकी से शुरू होगा और केशव जामडोली होते हुए देराउर जैन मंदिर के पास से अपोलो कॉलेज के पीछे से सेंट लॉरेंस स्कूल के आसपास के एरिया को शामिल करते हुए वापस चुंगी चौकी तक है। पहले यह वार्ड नंबर 63 हुआ करता था। पिछले बोर्ड में आमेर विधानसभा का एक मात्र वार्ड था, 91 नंबर जो पांचवें बोर्ड का आखिरी वार्ड है। इस बार आमेर हेरिटेज का पहला वार्ड है। आमेर में कुल 4 वार्ड हैं। वर्तमान निगम का पहला वार्ड ही, ग्रेटर निगम का वार्ड नंबर 1 रखा गया है। जो नींदड़ रोड से रामेश्वर मंदिर, सती का टीबा व मंशा माता मंदिर शामिल किया गया है।

खबरें और भी हैं...