उच्च शिक्षा विभाग / देव नारायण व मेधावी छात्रा स्कूटी योजना की आवेदन प्रक्रिया रोकी

Higher education department stopped the application process of scooty scheme
X
Higher education department stopped the application process of scooty scheme

  • सभी विभागों की इन योजनाओं के लिए कॉमन पोर्टल पर लिए जाएंगे आवेदन

दैनिक भास्कर

Nov 19, 2019, 04:28 AM IST

जयपुर. उच्च शिक्षा विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग सहित अन्य विभागों में चल रही स्कूटी योजनाओं के लिए अब एक ही पोर्टल से आवेदन होंगे। वित्त विभाग ने इसकी स्वीकृत दे दी है। इसके लिए निदेशक माध्यमिक शिक्षा बीकानेर को नोडल एजेंसी बनाया गया है। 

 

अब माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की ओर से एक कॉमन पोर्टल तैयार कराया जाएगा। इस पर स्कूटी योजनाओं के लिए आवेदन लिए जाएंगे। इस कारण सरकार से निर्देश मिलने के बाद कॉलेज आयुक्तालय ने उच्च शिक्षा में चल रही देवनारायण स्कूटी योजना और मेधावी छात्रा स्कूटी योजनाओं के लिए आवेदन की प्रक्रिया रोक दी है। इससे पहले आयुक्तालय ने इन दोनों योजनाओं के लिए 21 अक्टूबर से 20 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन मांगे थे। अंतिम तिथि में महज दो दिन शेष रह गए थे। 

 

सरकार से निर्देश मिलने के बाद आयुक्तालय ने अब जिला नोडल अधिकारी, राजकीय कॉलेज, वित्त पोषित कॉलेज-यूनिवर्सिटी को पत्र लिखकर इन योजनाओं के लिए आवेदन की प्रक्रिया को तुरंत प्रभाव से बंद करने के आदेश जारी किए। आदेश में कहा गया है कि अब सभी योजनाओं को कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के नाम चलाया जाएगा। इसके लिए एक कॉमन पोर्टल पर तैयार होगा।

 

इस पर आवेदन किया जा सकेगा। कॉलेज आयुक्त प्रदीप कुमार बोरड ने बताया कि सभी योजनाओं में एकरूपता लाने के लिए ऐसा किया गया है। इसमें किसी भी योजना की स्कूटियों की संख्या और योग्यता में कोई बदलाव नहीं होगा। लाभार्थियों के चयन का तरीका भी नहीं बदलेगा। सरकार से निर्देश मिलने के बाद देवनारायण स्कूटी और मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के आवेदन की प्रक्रिया रोक दी है। अब जल्दी ही एक कॉमन पोर्टल से आवेदन लिए जाएंगे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना