हॉन्गकॉन्ग फेयर / आंदोलन का असर; बिजनेस 30% घट गया, विजिटर्स भी 50% तक कम

Hong Kong Fair; Business decreased by 30%, visitors also reduced by 50%
X
Hong Kong Fair; Business decreased by 30%, visitors also reduced by 50%

  • चीन व अमेरिका समेत कई देशों से इस साल फेयर में पिछले साल के मुकाबले लगभग 50 विजिटर्स कम आए
  • पिछले साल 100 से अधिक देशों के 51,000 से ज्यादा विजिटर्स ने फेयर में शिरकत की थी

दैनिक भास्कर

Sep 20, 2019, 01:10 AM IST

जयपुर. लोकतंत्र समर्थक आंदोलन की वजह से इस साल हांगकांग ज्वैलरी एंड जेम फेयर के कारोबार में 25 से 30 फीसदी कमी का अनुमान है। दरअसल, आंदोलन के मद्देनजर सुरक्षा को लेकर चीन व अमेरिका समेत कई देशों से इस साल फेयर में पिछले साल के मुकाबले लगभग 50 विजिटर्स कम आए हैं। पिछले साल 100 से अधिक देशों के 51,000 से ज्यादा विजिटर्स ने फेयर में शिरकत की थी।

 

उधर, फेयर में हिस्सा लेने पहुुुंचे जयपुर के ज्वैलर्स का कहना है कि विजिटर्स कम आने से नए ऑर्डर कम मिले, लेकिन पहले बिजनेस में जितनी कमी का अनुमान लगाया गया था, उसकी तुलना में उससे बेहतर रहा। काबिलेगौर है कि दो हिस्सों में आयोजित होने वाला ज्वैलरी एंड जेम फेयर 16 सितंबर को शुरू हुआ था। इसका पहला चरण 20 सितंबर तथा दूसरा चरण 22 सितंबर को समाप्त होगा।

 

फेयर में दुनियाभर के विजिटर्स ने 3,700 से ज्यादा बूथ लगाए हैं। हांगकांग गए जयपुर के ज्वैलर्स का कहना है कि पिछले 4 महीने से जारी लोकतंत्र समर्थक आंदोलन से सेंटिमेंट पर असर पड़ा, जबकि सुरक्षा को लेकर एक्जीबिटर्स व विजिटर्स को समस्या नहीं आई। विजिटर्स कम आने से बिजनेस में 25 से 30 फीसदी कमी हुई है।

 

आशंका: हांगकांग में प्रदर्शनकारी शनिवार व रविवार को ही प्रदर्शन करते हैं। इसके मद्देनजर ज्वैलरी फेयर पर आंदोलन का असर ज्यादा पड़ने की संभावना है, क्योंकि ये रविवार को संपन्न होगा।

 

डायमंड बिजनेस में भी फीका: इजरायल के एक डायमंड सप्लायर इलिहाद कोहेन का कहना है कि हांगकांग में आंदोलन और अमेरिका-चीन ट्रेड वॉर से डायमंड कारोबार को भी झटका लगा है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना