जयपुर / बेनामी सम्पत्तियों पर आयकर विभाग की बड़ी कार्रवाई, बांसवाड़ा में 192 बेनामी प्लॉट किए अटैच

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2019, 01:06 AM IST



नोटिस चस्पा करते हुए आयकर कर्मी। नोटिस चस्पा करते हुए आयकर कर्मी।
X
नोटिस चस्पा करते हुए आयकर कर्मी।नोटिस चस्पा करते हुए आयकर कर्मी।

  • स्कूल संचालक ने बस ड्राइवर के नाम से खरीदी थी 28 बीघा भूमि 
  • भू-रूपांतरण के बाद 192 प्लॉट काटे गए

जयपुर. आयकर विभाग की बेनामी निषेध यूनिट ने बेनामी संपत्तियों पर बांसवाड़ा में बड़ी कार्रवाई की है। इसके तहत बांसवाड़ा में 28 बीघा 10 बिस्वा जमीर पर काटे गए 192 प्लॉट प्रोविजनली अटैच किए हैं। जमीन का बाजार मूल्य करीब 20 करोड़ आंका गया है। विभाग ने जांच में पाया है कि यह जमीन बांसवाड़ा के न्यू लुक स्कूल ग्रुप के प्रदीप कोठारी ने अघोषित आय से स्कूल के ही एक विश्वास पात्र बस ड्राइवर रामलाल निनामा के नाम से खरीदी थी।

 

आयकर विभाग की उदयपुर अन्वेषण शाखा ने पिछले महीने न्यू लुक स्कूल ग्रुप के विभिन्न प्रतिष्ठानों पर आयकर अधिनियम के तहत सर्च की कार्यवाही की थी। उस दौरान विभाग को कुछ ऐसे सबूत हाथ लगे, जिनसे यह प्रतीत हो रहा था कि यह जमीन प्रदीप कोठारी ने बस ड्राइवर रामलाल निनामा के नाम से खरीदी है।

 

इसके बाद अन्वेषण शाखा ने यह मामला जांच के लिए बेनामी निषेध यूनिट को सौंप दिया। जांच में सामने आया कि यह जमीन कुल 14 अलग-अलग विक्रय पत्रों के जरिए निनामा के नाम से खरीदी गई। सारा भुगतान नकद किया गया। इन प्लॉट्स का भू-रूपांतरण नगर परिषद से करवाया गया, जिसके लिए करीब डेढ़ करोड़ का भुगतान भू-रूपांतरण आदि के लिए नगद में किया गया था। 

 

भू-रूपांतरण के बाद 192 प्लॉट काटे गए :
भू-रूपांतरण के बाद पूरी जमीन पर 192 प्लॉट बनाए गए। उन समस्त प्लॉटों के विक्रय पत्र डी एल सी से बहुत कम दर पर प्रदीप कोठारी ने अपने और अपनी एक कंपनी गुरुदेव शांतिविजय इंटरप्राइजेज प्राइवेट लि. के नाम पंजीकृत करवा लिए।

COMMENT