राजस्थान / अमेरिकी फर्स्ट लेडी जेकलीन कैनेडी ने 1962 में जयपुर में खींची फोटोज, अब न्यूयॉर्क में होंगी नीलाम



jacqueline kennedy pictures auction include jaipur visit
X
jacqueline kennedy pictures auction include jaipur visit

  • कैनेडी इंटरनेशनल आईकॉन और कल्चरल लवर्स भी मानी जाती थीं

Dainik Bhaskar

Oct 12, 2019, 04:02 PM IST

जयपुर (विजय सिंह). जयपुर की खूबसूरती और हैरिटेज हमेशा से देशी-विदेशी टूरिस्ट को पसंद आती रही है। इसमें एक नाम अमेरिका की फर्स्ट लेडी रही जेकलीन कैनेडी का भी है, जिन्होंने अपनी बहन ली रेडजविल के साथ मार्च 1962 में इंडिया और पाकिस्तान का टूअर किया था। उस दौरान वे आगरा ताज महल देखने पहुंची थीं तो जयपुर के हैरिटेज को कैप्चर करने शहर आई थीं।

 

उन्होंने यहां आमेर के साथ मार्केट और अन्य मोन्यमेंट्स की विजिट की और उस दौरान दोनों शहर की खूबसूरती को कैमरे में कैद भी किया। अब यह खूबसूरत फोटोज करीब 57 साल बाद ऑक्शन हाउस क्रिस्टीना में नीलाम की जाएंगी, जो अगले सप्ताह होगी।

 

कैनेडी इंटरनेशनली आईकॉन और कल्चरल लवर्स भी मानी जाती थीं। यही कारण है, वे दुनियाभर में घूमा करती और सभी जगह के कल्चर की करीब से जानकारी लेती थीं। जयपुर में भी उन्होंने समय बिताया और यहां के हैरिटेज से अभीभूत हुईं। संभवत: उन्होंने जयपुर की फोटोज को संभाल कर रखा होगा और अब उन्हें दुनिया के हैरिटेज लवर्स के लिए नीलाम किया जाएगा।

 

आमेर महल की फोटोज हैं खास

कैनेडी अपनी बहन रेडजविल के साथ आमेर महल भी पहुंची थीं, जहां उन्होंने फोटोज कराई थीं। उन्होंने महल की खूबसूरती के साथ इतिहास की जानकारी ली और फोटोज को सहज कर रखा। उनकी हाथी के साथ फोटोज खास रही, जिसे अमेरिकी मीडिया ने भी अपने आर्टिकल्स में प्रकाशित किया और वहां भी जयपुर व इंडिया के बाकी हिस्साें की फोटोज की नीलामी की खबरें चल रही हैं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना