राजस्थान / हर सब डिवीजन में बिजली बिल जमा न करने वाले पांच उपभोक्ताओं के रोजाना कटेंगे कनेक्शन



jaipur discom to cut connection who do not pay bills
X
jaipur discom to cut connection who do not pay bills

  • 100 फीसदी रेवन्यू वसूली का टारगेट
  • लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई

Dainik Bhaskar

Sep 08, 2019, 02:49 PM IST

जयपुर। जयपुर डिस्कॉम प्रबंधन ने बकाया बिल समय पर जमा नहीं करवाने वाले उपभोक्ताओं पर सख्ती शुरू कर दी है। अब 50 हजार से ज्यादा राशि का समय पर बिल जमा नहीं करवाने वाले पांच उपभोक्ताओं के रोजाना कनेक्शन काटने का सहायक अभियंता (एईएन) को टारगेट दिया है।

 

सहायक अभियंता को इसके लिए उपभोक्ता को नोटिस भी देना होगा ताकि उसे बिल जमा कराने का मौका दिया जा सके और कोई कानूनी पेंच नहीं उलझे। डिस्कॉम प्रबंधन ने आपातकालीन सेवाओं से जुड़े सरकारी विभागों पर इस सख्ती से राहत दी है। हालांकि जनता जल योजना व पानी कनेक्शन के लिए सरपंचों से पहले ही बात कर बिल जमा करवाने के लिए इंजीनियर्स को समझाईश करने को कहा है।


प्रदेश की सरकारी बिजली कंपनियों घाटे से जूझ रही हैं तथा बिजली चोरी व बिल जमा नहीं होने के कारण वित्तीय हानि उठानी पड़ती है। इसका आम उपभोक्ताओं पर टैरिफ बढ़ा कर भार डालना पड़ता है। उदय योजना में 15 फीसदी छीजत का लक्ष्य निर्धारित है, लेकिन फील्ड इंजीनियर्स की लापरवाही के कार एटीएंडसी लॉस 20 फीसदी से ज्यादा है। ऐसे में जयपुर डिस्कॉम प्रबंधन ने ओएंडएम में लगे इंजीनियरों को फील्ड में सख्त कार्रवाई करने व बिजली चोरी पकड़ने का टारगेट दिया है ताकि बकायादारों व बिजली चोरों पर अंकुल लग सके। पिछले दिनों सीनियर ऑफिसर्स की मीटिंग में भी प्रबंध निदेशक ने इंजीनियरों को रेवन्यू वसूली व छीजत पर अकुंश लगाने की हिदायत दी थी।


समय पर बिल जमा करवाना प्राथमिकता :  प्रबंध निदेशक 
 

जयपुर डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक एके गुप्ता ने बताया कि ज्यादातर उपभोक्ता समय पर अपना बिल भरते है, लेकिन कुछ उपभोक्ता अंतिम तारीख गुजर जाने पर भी बकाया बिल का भुगतान नहीं करते है। ऐसे में अब बकायादारों पर सख्ती की जा रही है ताकि समय पर रेवन्यू वसूली हो सके।

 

न्यूज : श्याम राज शर्मा
 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना