पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मोबाइल व बैंक अकाउंट की जानकारी देने पर ही कर सकते है बिजली कनेक्शन का आवेदन

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • जबकि कनेक्शन के लिए जारी नियमों व हार्ड कॉपी आवेदन पत्र में यह अनिवार्य नहीं है
Advertisement
Advertisement

जयपुर(श्याम राज).  जयपुर डिस्कॉम के बिजली मित्र एप व वेबसाइट सॉफ्टवेयर में नए कनेक्शन के लिए आवेदन करते समय मोबाइल व बैक अकाउंट की जानकारी देना अनिवार्य कर रखा है। जबकि कनेक्शन के लिए जारी नियमों व हार्ड कॉपी आवेदन पत्र में यह अनिवार्य नहीं है। लेकिन आईटी विंग व ठेका कंपनी की मनमर्जी के कारण रोजाना सैकड़ों उपभोक्ताओं को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है तथा उपभोक्ताओं को फर्जी जानकारी देकर कनेक्शन लेना पड़ रहा है। जयपुर शहर में नया बिलिंग सिस्टम सितंबर से लागू कर दिया था। सिटी सर्किल में ठेका फर्म बीसीआईटीएस कंपनी कर रही है।

 

जयपुर डिस्कॉम के टेक्निकल डायरेक्टर सुरेश चौहान का कहना है कि विद्युत सप्लाई के लिए बनने नियम व शर्तों (टीसीओएस) में मोबाइल नं. व बैक अकाउंट की जानकारी देना अनिवार्य नहीं है। आईटी विंग या कंपनी के कंफ्यूजन के कारण ऐसा हो रहा है तो सुधार करवाएंगे।


सॉफ्टवेयर में आवेदन पत्र को किया है कॉपी
नए कनेक्शन के लिए सॉफ्टवेयर बनाते समय आईटी विंग व ठेकेदार कंपनी ने कॉमर्शियल विंग के नियम- शर्तों को स्पष्ट करने के बजाए पहले से चले आ रहे आवेदन पत्र को ही कॉपी कर दिया। आवेदन पत्र में मोबाइल व बैंक की जानकारी देना केवल विकल्प के तौर पर रखा था, लेकिन कंपनी ने इसे अनिवार्य तौर पर लागू कर दिया।


सब्सिडी नहीं मिलती फिर भी बैक अकाउंट की अनिवार्यता 
जयपुर डिस्कॉम को उपभोक्ताओं के बैक अकाउंट से कोई सीधा संबंध नहीं है। बिजली बिल का भुगतान किसी भी चैक या ऑनलाइन तरीके से किया जा सकता है। इसके बावजूद बैंक अकाउंट व मोबाइल नंबर देने की अनिवार्यता से गरीब व किसानों को दिक्कत झेलनी पड़ रही है। कई उपभोक्ताओं ने तो अपने आवेदन में गलत मोबाइल व खाता की जानकारी देकर आवेदन कर दिया है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज पिछले समय से आ रही कुछ पुरानी समस्याओं का निवारण होने से अपने आपको बहुत तनावमुक्त महसूस करेंगे। तथा नजदीकी रिश्तेदार व मित्रों के साथ सुखद समय व्यतीत होगा। घर के रखरखाव संबंधी योजनाओं पर भ...

और पढ़ें

Advertisement