राजस्थान / 14 ऐलान में से 6 हेरिटेज-टूरिज्म के लिए, मेट्रो फेज-2 के लिए 13 हजार करोड़ मंजूर हुए



Jaipur heritage and metro in rajasthan budget
X
Jaipur heritage and metro in rajasthan budget

  • साइबर सेल, करियर काउंसलिंग सेंटर, इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर जैसी 8 घोषणाएं भी की गई हैं

Dainik Bhaskar

Jul 11, 2019, 01:44 PM IST

जयपुर. प्रदेश के बजट में जयपुर के लिए 14 बड़ी घोषणाएं की गई हैं। इनमें से 6 हेरिटेज और टूरिज्म को बढ़ावा देने वाली हैं यानी विरासत ही विकास का वॉक-वे बन गया है। जैसे- हेरिटेज वॉक-वे शुरू करना, वर्ल्ड क्लास म्यूजियम स्थापित करना, परकोटे में फेज-2 के तहत 2020 तक मेट्रो दौड़ाना, राजस्थानी लिटरेचर फेस्टिवल शुरू करना। इसके अलावा साइबर सेल, करियर काउंसलिंग सेंटर, इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर जैसी 8 घोषणाएं भी की गई हैं।

ऐतिहासिक से आधुनिक तक...हर क्षेत्र में कदम बढ़ाए

  1. हेरिटेज वॉक-वे- 3 करोड़ में तैयार कराया गया

    • नगर निगम ने चौड़ा रास्ता से किशनपोल के बीच 4 साल पहले हेरिटेज वाॅक-वे शुरू किया था। इसके लिए एक व्हीकल फ्री जोन चिह्नित किया जाना है। इसके अलावा सीएम ने परकोटा को वर्ल्ड हेरिटेज साइट घोषित किए जाने पर भी बधाई दी।
    • तीन करोड़ रुपए की लागत से बनाए गए वाॅक-वे में रियासतकालीन कला, पुरानी हवेलियों पर फसाड़ वर्क, बाजारों का हेरिटेज लुक, वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम, पुराने लैंप, चौपाल पर काम करना था। फिलहाल काम अधूरे पड़े हैं।

  2. मेट्रो फेज-2 23 किमी का दायरा बढ़ेगा

    • सीतापुरा से अंबाबाड़ी के बीच पांच साल से अटकी मेट्रो जल्द गति पकड़ेगी। इसके लिए बुधवार काे पेश बजट में 13 हजार कराेड़ का प्रावधान रखा गया है। गहलोत ने बताया-मेट्रो के सैकंड फेज की वर्ष 2010 में बनी डीपीआर का रिव्यू कराया जा रहा है।
    • परकोटा में मेट्रो मार्च 2020 तक चलेगी। पहले मेट्रो प्रशासन ने िसतंबर 2019 की डेडलाइन दी थी। 9 साल में 23 किमी की मेट्रो की लागत करीब 10 हजार 400 कराेड़ से बढ़कर अब 13 हजार कराेड़ हाे चुकी है।

  3. विश्वस्तरीय धरोहर संग्रहालय ताकि टूरिज्म और बढ़े...

    बजट में सवाई मानसिंह टाउन हाल (पुरानी विधानसभा) में विश्वस्तरीय राजस्थान धरोहर संग्रहालय बनाने की घोषणा हुई है। जबकि हकीकत में 10 साल पहले ही इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू होकर 8 साल से ठप पड़ा है।

  4. भिक्षावृत्ति मुक्त शहर बनाएंगे

    भिक्षावृत्ति एक सामाजिक अभिशाप है। इस कुरीति को दूर करने के लिए प्रदेश सरकार ने भिक्षावृत्ति उन्मूलन अधिनियम-2012 लागू किया था। अब इसके प्रावधानों का उपयोग कर सबसे पहले जयपुर शहर को भिक्षावृत्ति मुक्त शहर बनाएंगे।

  5. राजस्थानी लिटरेचर फेस्टिवल खास

    राजस्थान के साहित्यकारों, कवियों, लेखकों, चिंतकों, कलाविदों आदि को एक मंच उपलब्ध कराने के लिए जयपुर में राजस्थानी लिटरेचर फेस्टिवल का आयोजन करेंगे। इसके लिए स्थायी आयोजन समिति का गठन होगा। 2 करोड़ रु. का प्रावधान किया गया है।

  6. सचिवालय में सुविधायुक्त वेटिंग रूम

    सचिवालय में वर्तमान प्रतीक्षालय का पुनरुद्धार कर अत्याधुनिक सुविधाओं से लेस करेंगे। ताकि, ग्रामीण एवं दूरदराज से आने वाले आगंतुकों को सुविधा मिल सके। पश्चिमी प्रवेश द्वार को व्यवस्थित करेंगे। 

  7. साइबर अपराधों की स्पेशल यूनिट

    एसओजी जयपुर में दो स्पेशल यूनिट बनेंगी। इसमें आर्थिक अपराधों के लिए सीरियस फ्रॉड इंवेस्टीगेशन यूनिट एंव इंटरनेट संबंधी अपराधों के लिए साइबर क्राइम इंवेस्टिगेशन यूनिट होगी।

  8. नवीन औधोगिक क्षेत्र

    औधोगिक निवेश एवं रोजगार के नए अवसर सृजित करने के लिए जयपुर के नवीन औधोगिक क्षेत्र की स्थापना की जाएगी। इसके अलावा कुछ और जिलों में भी औधोकिक क्षेत्र विकसित किए जाएंगा।

  9. स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर

    सचिवालय परिसर जयपुर में 15 करोड़ रुपए की लागत से राज्य स्तरीय स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर की स्थापना की जाएगी। यह 24 घंटे कार्यकर रहेगा। यह काफी अत्याधुनिक भी होगा।

  10. करियर काउंसलिंग सेंटर

    विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी और व्यक्तित्व विकास के लिए जयपुर में 10 करोड़ रुपए की लागत से करियर काउंसलिंग सेंटर प्रारंभ किया जाएगा। इसका मकसद युवाओं का मार्गदर्शन करना है।

  11. चाकसू में पोस टर्मिनल मशीन

    आंगनबाड़ी केंद्रों में मिलने वाले पूरक पोषाहार के वितरण में पारदर्शिता लाने के लिए जयपुर के चाकसू ब्लॉक में पोस टर्मिनल मशीन के उपयोग के लिए पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया जाएगा।

  12. जीएसटी अपीलेट ट्रिब्यूनल

    करदाताओं की सुविधाओं के लिए सरकार की ओर से जीएसटी अपीलेट ट्रिब्यूनल की बेंच जयपुर एवं जोधपुर में रखे जाने की सिफारिश की गई है। इससे टैक्स संबंधी मसले सुलझाना आसान होगा।

  13. जामडोली में ट्रेनिंग सेंटर खुलेगा

    मूक बधिर बच्चों को सांकेतिक भाषा जानने वाले दुभाषियों की सुविधा उपलब्ध कराने के िलए 200 कार्मिकों को 3 माह का प्रशिक्षण दिलाएंगे। राज्य का पहला ट्रेनिंग सेंटर जामडोली जयपुर में खुलेगा।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना