जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल / आगाज आज से, पहले दिन बॉलीवुड अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे और कवि प्रसून जोशी होंगे रूबरू

जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में पहले दिन प्रसून जोशी और सोनाली बेंद्रे शिरकत करेंगे। जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में पहले दिन प्रसून जोशी और सोनाली बेंद्रे शिरकत करेंगे।
X
जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में पहले दिन प्रसून जोशी और सोनाली बेंद्रे शिरकत करेंगे।जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में पहले दिन प्रसून जोशी और सोनाली बेंद्रे शिरकत करेंगे।

  • पांच दिन में होंगे 202 सत्र, 550 साहित्यकार और विचारक होंगे शरीक
  • साहित्य की अरावली पर हाेगी जम्मू-कश्मीर की वादियों के दर्द की बातें

Dainik Bhaskar

Jan 23, 2020, 12:00 AM IST

जयपुर. संगीत का सूरज, साहित्य और चर्चाओं की धूप और कविताओं की जरी से सजी शाम। 23 से 27 जनवरी तक जयपुर की फिजा में 550 साहित्यकाराें और विचारकाें के शब्द गूंजेंगे। इन पांच दिनाें में जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल के 13वें संस्करण में 202 सत्र हाेंगे।

इस बार गुलजार की नज्माें और गीताें की कमी खलेगी, लेकिन प्रसून जाेशी अपनी कविताओं की पाेटली से जयपुर में सवालाें और संवेदनाओं के कई जुगनू बिखेरेंगे। देश में चल रहे मुद्दाें पर भी चर्चा हाेगी, जिनमें कश्मीर सबसे अहम हाेगा। सिविल, मिलिट्री, ब्यूराेक्रेसी और पाॅलिटिक्स के बीच के नाजुक रिश्ते पर अनित मुखर्जी, एडमिरल विजय सिंह शेखावत और देश के पूर्व वित्तीय सचिव अरविंद मायाराम चर्चा करेंगे। वे नेताअाें, ब्यूराेक्रेट्स और आर्मी के बीच संवाद की खाई पर भी मंथन करेंगे। नाेबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बैनर्जी गरीबी उन्मूलन के लिए गरीब और वंचित वर्ग काे ध्यान में रखकर आर्थिक नीतियाें के निर्धारण पर बात करेंगे।

गणतंत्र दिवस से एक दिन पहले संविधान पर खास संवाद होगा, जिसमें मार्ग्रेट अल्वा हिस्सा लेंगी। कश्मीर के ज्वलनशील मुद्दाें, बर्फीली वादियाें में गरमाती राजनीति के बीच कश्मीर के बदलते आज और अनजाने कल पर जहां असिया जहूर, मनाेज जाेशी और जेएनयू के प्राेफेसर व जम्मू व कश्मीर सीएम के एडवाइजर रहे अमिताभ मट्टू चर्चा करेंगे, वहीं विधु विनाेद चाेपड़ा भी कश्मीर पर आधारित आगामी फिल्म शिकारा के बारे में बात करेंगे, जाे कश्मारी पंडिताें के दर्द काे बयां करेगी। एक्टर व माॅडल लीजा रे क्लाेज टू द बाेन सत्र में कैंसर से अपनी जंग की कहानी सुनाएंगी। शुभा मुद्गल के संगीत के अलावा आप उनकी लघु कहानियाें की पहली किताब लुकिंग फाॅर मिस सरगम के बारे में जान सकेंगे।

आज ये रूबरू होंगे

  • प्रसून जाेशी: सत्र : थिंकिंग अलाउड: चारबाग में दाेपहर 12:30 बजे से
  • साेनाली बेंद्रे: सत्र : साेनालीज बुक क्लब: फ्रंट लाॅन में दाेपहर 3:45 बजे से
  • इनके अलावा अश्विन सांघी, शेखर पाठक, नंदिता दास, शोभा डे सहित कुल 37 सत्र होंगे।

साहित्य के कुंभ में इन वक्ताओं के शब्दाें की डुबकी

  • 24 जनवरी: शशि थरूर (जयपुर जर्नल्स : द राइटिंग लाइफ)
  • 25 जनवरी: विधु विनोद (सत्र: शिकारा फिल्म पर चर्चा)
  • 26 जनवरी: सचिन पायलट (द डेमोक्रेसी इंडेक्स)
  • 26 जनवरी: अभिजीत बनर्जी (सत्र: पूअर इकाेनाॅमिक्स)
  • जयराम रमेश, दीया मिर्जा, ओम स्वामी, विशाल भारद्वाज, नंदिता दास, देवेंद्र झाझरिया, दीपा मलिक, मधुर जाफरी, अज्मा खान, शाेभा डे, चित्रा मुद्गल, मनाेरंजन ब्यापारी, शेखर पाठक, एलिजाबेथ गिलबर्ट,जूंग चांग, नवीन चावला, हंसाजी जे. याेगेंद्र के सत्र भी हाेंगे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना