शादी में लाखों खर्च करता है दूल्हा-दुल्हन का परिवार फिर भी हलवाई कर देता है मिलावट..., पनीर-मावा, दूध, सॉस, शरबत और चॉकलेट पाउडर सब में गड़बड़ी, सौंफ भी नकली / शादी में लाखों खर्च करता है दूल्हा-दुल्हन का परिवार फिर भी हलवाई कर देता है मिलावट..., पनीर-मावा, दूध, सॉस, शरबत और चॉकलेट पाउडर सब में गड़बड़ी, सौंफ भी नकली

जयपुर। मिलावट की हद नहीं है, यह हर कहीं हो रही है

Bhaskar News

Feb 13, 2019, 06:55 PM IST
Jaipur Rajasthan News adulteration in every food sold in wedding kitchen

जयपुर। मिलावट की हद नहीं है, यह हर कहीं हो रही है। हर चीज मिलावटी मिल रही है। दूल्हा-दुल्हन का परिवार शादियों में लाखों खर्च करता है लेकिन हलवाई सबकी आंखों में धूल झोंककर मिलावटी सामान तैयार करता है। शादियों में बन रही मिठाइयां, सब्जियां सबकुछ मिलावटी ही है। दैनिक भास्कर ने मिलावट के खिलाफ अभियान शुरू किया तो विभाग साथ हुआ और लगभग हर रोज छापेमारी कर मिलावट का जाल तोड़ने की कोशिश की है। अब विभाग ने सीधे शादी समारोह में छापा मारा, पता चला कि शादी समारोहों में परोसा जाने वाला पनीर, मावा और दूध से बनाई जा रही हर खाद्य सामग्री, चाउमीन, सॉस, शेक, पास्ता सबमें मिलावट हो रही है।


पांच दिनों से लगातार कार्रवाई जारी है। ...इस बार सीएमएचओ प्रथम की टीम मैरिज हॉल जयमहल रिसोर्ट मेरिज गार्डन में पहुंची। मिलावटी पनीर, दही, रसमलाई, दूध मिला। टीम ने सैंपल लिए और 200 किलो दही, 150 किलो रसमलाई, 20 किलोग्राम पनीर, 400 किलोग्राम दूध और बनी हुई सामग्री मौके पर ही नष्ट कराई। फर्म के मालिक राजीव खंडेलवाल को नोटिस देकर हर बार दूश की जांच कराने के निर्देश दिए गए हैं। सुभाष नगर स्थित सप्लायर फर्म मैसर्स पनीर उद्याेग, दूध मंडी पर पहुंचने पर पता चला था कि यहां से भारी मात्रा में दूध, दही, पनीर और अन्य सामग्री दिल्ली बाइपास रोड स्थित मैरिज गार्डन में भेजी है। जांचा तो पता चला दूध में फैट नहीं था, फिर भी दही जमा दिया गया। बिना फैट के दही नहीं जम सकता, पूरा फिंकवाया गया, साथ ही बनाई गई रसमलाई भी नष्ट कराई। यह भी खराब स्थिति में थी।


एक्सपायरी माल से बने पिज्जा, शेक, पास्ता


सेंट्रल टीम ने बनीपार्क स्थित अग्रवाल एजेंसी पर छापा मारा तो कोल्ड ड्रिंक्स, शरबत, चॉकलेट, सोया सॉस, चाय, टोमेटो केचअप, सीसम ऑयल, मॉकटेल सीरप, राइस विनेगर, चिली फ्लेक्स, ओनियन पाउडर, लिईट और आईस्टर सॉस, ब्लू बेबी सीरप, ब्लड ओरेंज सीरप, ग्रिनेडाइन सीरप, कीवी सीरप, साइ शरबत, मेंगो जेल, ओरेंज जेल, मलाई टिक्का बेस, सोया सॉस गोल्डन क्राउन, एप्पल विनेगर, आईस्टर पर्ल, आइस्टर सॉस स्मीकी, सोया सॉस स्मीकी, चॉकलेट एग, चॉकलेट प्रीमिक्स, चिली फ्लेक्स वीकेएल, चिपोटेल सिसनिंग, पिज्जा सॉस एक्सपायरी थे और शादियों में जाने वाले थे।

मिलावट 'राज आंख मूंद कर भरोसा न करें, खुद इन 5 तरीकों से जांचें


1. दूध में टिंचर आयोडीन डालकर देख लें। स्टार्च (मैदा, अखरोट) की मिलावट है तो दूध नीला हो जाएगा।
2. दूध में डिटर्जेंट है तो हाथ में लेने पर चिकनाहट महसूस होगी और झाग बन जाएंगे। दूध को चखने पर साबुन जैसा हल्का तीखापन या कड़वाहट का स्वाद आएगा।
3. उबाल कर रखने पर कुछ घंटे बाद पीला पड़ जाएगा।
4. गर्म दूध को सूंघने पर साबुन जैसी हल्की गंध आएगी।
5. यूरिया की मिलावट का पता करने के लिए दूध में थोड़ा सा सोयाबीन पाउडर मिलाकर पांच मिनट हिलाएं। लाल लिटमस पेपर नीला हाे जाए तो यूरिया की पुष्टि होगी।


चूना-रंग से सूखी सौंफ को हरा कर दिया, 2800 किलो घटिया सौंफ जब्त


बच्चों और बुजुर्गों के लिवर और अन्य पेट की गड़बड़ी में दी जाने वाली सौंफ भी अब सुरक्षित नहीं है। सेंट्रल टीम ने सोमवार को कार्रवाई करते हुए कलवर मिली हुई 2800 किलोग्राम सौंफ पकड़ी। स्टेट नोडल ऑफिसर डॉ. सुनील सिंह ने बताया कि सौंफ का नमूना लेकर पूरी सौंफ को जब्त कर लिया गया है। टीम दौलपुरा टोल के आगे बिलाैची पहुंची और आशीष बंसल की फर्म मैसर्स गुलाब उद्योग पर सौंफ की जांच की। कई कट्टों में पुरानी सौंफ थी और कई में नई। पूरी मिल की जांच की तो पता चला कि पुरानी सौंफ में कलर मिलाकर नई सौंफ बनाई जा रही है। चमकाया जा रहा है। 2800 किलो से अधिक सौंफ 84 कट्टों में भरी थी। यह सौंफ चांदपोल बाजार भेजनी थी, जहां से पूरे राजस्थान में सप्लाई होनी थी।

X
Jaipur Rajasthan News adulteration in every food sold in wedding kitchen
COMMENT